नई दिल्ली: ये बात तो सभी को पता है कि दालें सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. डॉक्टर भी रोजाना दाल खाने की सलाह देते हैं. दाल में प्रोटीन और फाइबर समेत कई तरह के मिनरल्स होते हैं. ऐसे में आज हम आपको उड़द दाल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. उड़द दाल को स्प्सिट ब्लैक ग्राम के नाम से भी जाना जाता है. इसका सेवन भारत समेत कई एशियाई देशों में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम और फोलिक एसिड पाया जाता है. आइए जानते हैं इसके फायदे-

पाचन में फायदेमंद- उड़द डाल में खई तरह के फाइबर्स पाए जाते हैं. जो पाचन में सुधार करते हैं. पेट की किसी भी तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में उड़द की दाल को जरूर शामिल करें.

नर्वस सिस्टम को करती है मजबूत- उड़द दाल के सेवन से नर्वस सिस्टम मजबूत होता है. इसे खाने से दिमाग स्वस्थ रहता है. इसका सेवन स्वास्थ्य समस्याओं जैसे तंत्रिका संबंधी दुर्बलता, आंशिक पक्षाघात या पैरालिसिस, चेहरे का पक्षाघात और अन्य विकारों को ठीक करने के लिए किया जाता है.

एनर्जी- उड़द की दाल में आयरन की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ता है. इसे खाने से आप लंबे वक्त तक एक्टिव फील करते हैं. यह दाल शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है.

हड्डियों की मजबूती के लिए- उड़द दाल का सेवन से शरीर की हड्डियां मजबूत बनती हैं. उड़द की दाल में मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं.

दिल को रखें हेल्दी- उड़द की दाल मे फाइबर होते हैं. इसे खाने से शरीर का बैड कॉलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके अलावा उड़द दाल दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है. इसमें मौजूद पौटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.