Valentine’s Day 2019: वेलेंटाइन डे का दिन 14 फरवरी को धूमधाम से मनाया जाएगा. अगर आप इस दिन को खास बनाना चाहते हैं तो अपने दोस्‍त, अपने लवर्स के साथ कहीं घूमने जाएं. क्‍योंकि हर कोई अपने वेलेंटाइन डे को यादगार बनाने के लिए के लिए कुछ स्पेशल प्लान करने में लगा हुआ है. इस मौके पर कपल्स लोगों की भीड़ से दूर सिर्फ अपने पार्टनर के साथ इस दिन के हर लम्हे को जीना चाहते हैं. जहां उन दोनों के बीच किसी तीसरे की कोई जगह ना हो. अगर आप ऐसी कोई जगह तलाश रहे हैं तो हम आपको देश में मौजूद कुछ रोमांटिक जगहों के बारे में बताएंगे. ताकि आप अपने इस वेलेंटाइन डे को जीवनभर के लिए यादगार बना सकेंगे.

Valentine’s Day 2019: अपने लवर्स को भेजें ये Beautiful Messages और कहें Happy Valentine’s Day

1. Havelock Islands


हैवलॉक द्वीप अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर के उत्तर-पूर्व में लगभग 38 कि.मी. दूर स्थित है. यह द्वीप अनछुए समुद्र तट और अप्रदूषित पर्यावरण की गोद में आरामदेह रिसॉर्ट उपलब्ध कराता है. राधानगर समुद्र तट पर शिविर लगाने की भी सुविधा उपलब्ध है. पर्यटकों के लिए पर्यटन विभाग का अतिथिगृह ‘डालफिन रिसॉर्ट’ उपलब्ध है. हैवलॉक द्वीप सबसे अधिक पर्यटकों के आवागमन वाला और सबसे लोकप्रिय द्वीप है. इस द्वीप का समुद्र तट एशिया में सबसे सुंदर माना गया है.

Happy Valentine’s Day 2019: अपने प्‍यार को हिन्‍दी में भेजें ये रोमांटिक SMS, Whatsapp Messages और शायरी

यहाँ की ख़ासियत है की समुद्र तट के किनारे-किनारे मैनग्रोव वृक्ष की ख़ूबसूरत कतारें है. एशिया का द्वितीय सबसे लम्बा और मशहूर राधानगर समुद्र तट भी यहीं है. यहाँ के पवित्र, अछूते तट अत्यंत सुंदर हैं और सभी प्रकृति प्रेमियों एवं उत्साही व्यक्तियों के लिए आकर्षण का केन्द्र हैं. हैवलॉक द्वीप की रेत की ढलानें ज़्यादातर समकोण पर मिलती है, इससे मिलन बिंदु पर ज़्यादा पानी जमा होने की सम्भावना होती है. द्वीप की उष्णकटिबंधी हरियाली शहरी जीवन की भाग दौड़ से दूर एक पृथक् आवास प्रदान करती है.

Valentine’s Day 2019: जानें क्‍यों खास है प्‍यार के नाम ये दिन, ऐसे मनाएं…

2. गोवा


कई लोगों को लगता है कि गोवा सिर्फ पार्टी लवर्स के लिए ही है. लेकिन गोवा को सबसे रोमांटिक जगहों में शुमार किया जाता है. गोवा में दिलकश बीच अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. गोवा के बीच पर वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करना एक बेहतरीन ऑप्शन है. यहां की खूबसूरती आपके रिश्ते को भी एक खूबसूरत एहसास जरूर कराएगी.

Happy Valentine’s Day 2019: वेलेंटाइन डे पर पार्टनर के साथ पेंटिंग करके प्यार को बनाएं और मजबूत

3. श्रीनगर


कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. सफेद बर्फ की चादर से ढके कश्मीर की वादियों के बीच वैलेंटाइन डे पर पार्टनर के साथ रोमांस करने का ख्याल ही लोगों के चेहरे की चमक को बढ़ा देता है. इस वैलेंटाइन डे आप भी बर्फ के बीच अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं.

Happy Valentine Day 2019: वेलेंटाइन डे को बनाएं यादगार, आजमाएं ये 10 टिप्स

4. अलापुझा


केरल के सबसे अच्छे स्थलों में से एक होने की प्रतिष्ठा के साथ, अलाप्पुझा या एलेप्पी, जैसा कि इसे कहा जाता था, किसी भी तरह की अपेक्षाओं के साथ रहता है जो यात्री यहां आते हैं. यदि श्रीनगर में डल झील है जो बर्फ से ढकी चोटियों से घिरी है, तो अलप्पुझा में वेम्बनाड झील है जो हवा के झोंके के रूप में बहने वाले नारियल के पेड़ों से बनी है.

5. जयपुर


भारत के पुराने शहरों में से एक है जिसे पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है. राजस्‍थान राज्‍य की राजधानी कहा जाने वाला जयपुर शहर एक अर्द्ध रेगिस्‍तान क्षेत्र में स्थित है. इस खूबसूरत शहर को अम्‍बेर के राजा महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा बंगाल के एक वास्‍तुकार विद्याधर भट्टाचार्य की मदद से बनाया गया था. यह भारत का पहला शहर है जिसे वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार बनाया गया था.

Valentine’s Day 2019: इस बार भेजें ये रोमांटिक शायरी, ऐसे करें प्‍यार का इजहार…

6. आगरा


आगरा में स्थित ताजमहल सच्चे प्यार की खूबसूरत निशानी है. इस वैलेंटाइन डे आगरा के ताजमहल में अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं. ये सिर्फ आपको ही नहीं, बल्कि आपकी पार्टनर को भी बहुत स्पेशल महसूस कराएगा. वैलेंटाइन डे मनाने के लिए ताजमहल से बेहतर जगह कोई हो ही नहीं सकती है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.