न्यूयार्क: अगर आप लंबे समय तक जवान बने रहना चाहते हैं तो आपको अपना लाइफस्‍टाइल बदलना होगा. एक शोध में खुलासा हुआ है कि अगर आप प्रतिदिन चार से पांच बार एक्‍सरसाइज करना शुरू दें तो आपका दिल स्वस्थ रहेगा. Also Read - लॉकडाउन के चलते इस एक्ट्रेस ने खो दी अपनी ये खास चीज़, सोशल मीडिया पर जताया दुख

Exercise Also Read - Summer Tips: गर्मियों का सुपरहीरो कहलाया जाता है सत्तू, सेहत के लिए भी है बेहद फायदेमंद

शोध में कहा गया है कि इसके लिए हेवी वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है. एक हफ्ते में 30 मिनट के हिसाब से दो से तीन दिन व्यायाम पर्याप्‍त है. ये मध्यम आकार की धमनियों की कठोरता कम करने के लिए पर्याप्त है. जबकि प्रति सप्ताह चार से पांच दिन व्यायाम लंबी केंद्रीय धमनियों को युवा बनाए रखता है. Also Read - Umang App में अब आपको मिलेंगी 4 नई सुविधाएं, जानें किस काम आता है यह ऐप

टेक्सास विश्वविद्यालय में इस शोध के लेखकों में से एक बेंजामिन लेवाइन ने कहा है कि इस शोध से दिल को युवा रखने का तरीका मिला है. यहां तक कि उम्रदराज लोगों के दिल को भी युवा बनाने के व्यायाम कार्यक्रम को विकसित करने में मदद मिलेगी.

शोध में कहा गया है कि दिल में खून का परिसंचरण करने वाली धमनियां उम्र के साथ कठोर होने लगती हैं, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. जर्नल ऑफ फिजिओलॉजी में प्रकाशित शोध की रिपोर्ट में कहा गया है कि शोध दल ने 60 साल की उम्र से ज्यादा के 102 लोगों का परीक्षण किया. इस दौरान उनके जीवन भर के व्यायाम का ब्योरा लिया गया.

Exercise (3)

जीवन भर सामान्य व्यायाम (प्रति सप्ताह 2-3 बार) करने वाले लोगों की मध्यम आकार की धमनियां अधिक युवा पाई गईं. ये धमनियां दिमाग और गर्दन में रक्त संचार करती हैं.

वहीं, प्रति सप्ताह 4-5 बार व्यायाम करने से लंबी केंद्रीय धमनियों को युवा रखने में सहायक होती हैं. ये कोशिकाएं सीने तथा पेट में रक्त संचरण करती हैं. इसके अलावा यह मध्यम आकार की धमनियों को स्वस्थ रखती हैं. शोधकर्ताओं ने बताया कि बड़े आकार की धमनियों को उम्र का प्रभाव कम करने के लिए और कम अंतराल पर व्यायाम करने की जरूरत होती है.