नई दिल्ली: अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले जमकर पानी पीना शुरू कीजिए. जी हां, कई शोधों में ये बात सामने आई है कि पानी पीने के कई फायदे होते हैं. इससे ना केवल वजन कम हो सकता है बल्कि ये स्किन पर ग्लो भी ला सकता है.

क्या कहते हैं शोध
Dietary flavonoid intake and weight maintenance नाम की स्टडी में पाया गया है कि जो लोग पेय पदार्थों का सेवन करते हैं उनके वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है. एक अन्य इंटरनेशनल जर्नल मोलिकुलर मेडिसिन एंड एडवांस साइंस में पाया गया है कि विटामिन सी युक्त पेय पदार्थ पाचन क्षमता को बेहतर बनाते हैं. 2008 में एक स्टडी में पाया गया था कि जिन महिलाओं का अधिक वजन होता है उन्हें पानी पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती है.

कितना पानी पीएं
हर रोज कम से कम 10 गिलास पानी पीना चाहिए. डॉक्टर्स भी ऐसी ही सलाह देते हैं. रोज पर्याप्त पानी पीने से आपकी त्वचा संबंधी दिक्कतें भी दूर हो जाएंगी. सुबह उठकर खाली पेट पानी का सेवन भी अच्छा बताया गया है.

Water Glass 1

लंबे समय की प्रक्रिया
आपको ये समझना होना कि वजन कम करना कोई एक रात का खेल नहीं है. इसलिए कम समय में इसके परिणाम देखने की कोशिश ना करें. इसके लिए दृढ़ इच्छाशक्त‍ि की जरूरत है.

पानी के फायदे
शरीर को ऊर्जा मिलती है. आप ज्यादा काम कर पाते हैं. इसके अलावा, मेटाबॉलिज्म की क्रिया सक्रिय रहती है. फैट को तोड़ने में मददगार है. शरीर के विषाक्त पदार्थ खुद बाहर निकल जाते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद होती है.