नई दिल्ली: अक्सर छोटे बच्चे और नाखून चबाते हुए दिखते हैं. छोटे बच्चों को नाखून चबाना काफी पसंद होता है. बता दें कि नाखून चबाने की आदत काफी बेकार होती है. इस आदत से बच्चों में कई तरह की बीमारियां पैदा होती है. नाखून चबाने से इसके अंदर फैली गंदगी पेट में चली जाती हैं जिसके कारण पेट में कीड़े होने की संभावना भी बढ़ जाती हैं. इससे बच्चों के व्यक्तित्व और मानसिक स्तर पर भी बुरा प्रभाव पड़ता हैं. जब बच्चा तनाव में होता हैं तो वह अनजाने में अपने नाखूनों को मुहं में डाल लेता हैं. धीरे-धीरे यह उसकी आदत भी बन जाती हैं. लेकिन आज हम आपको बच्चों की आदत पर लगाम लगाने के उपाय बताने जा रहे हैं. Also Read - Nail Care Tips: अगर पाना चाहती हैं सुंदर नाखून तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नाखून चबाने से होने वाली बीमारियां Also Read - पोप ने गुड फ्राइडे पर प्रवासियों, बच्चों की दुख-तकलीफों का किया जिक्र

– नाखून चबाने से दांतों को भी नुकसान पहुंचता है. इससे दांतों में क्रैक आ जाते हैं.
– नाखूनों में कई तरह के कीटाणु रहते हैं. मुंह में उंगली डालने से यह कीटाणु मुंह में चले जाते हैं और बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. Also Read - Tips: अगर आप नाखून कुतरने की आदत से हैं परेशान तो करें ये काम

– नाखूनों के आसपास के ऊतक क्षतिग्रस्‍त हो जाते हैं, तो वे सही तरीके से बढ़ना बंद कर सकते हैं. इससे नाखून भद्दे या अजीब दिख सकते हैं.

ऐसे पाएं नाखून चबाने की आदत से निजात

– नाखून चबाने की आदत को रोकने के लिए नाखुनो पर किसी कड़वी चीजों को लगाना चाहिए. बच्चों का नाखून खाना छुड़वाने के लिए उनकी उंगलियों पर कुछ कड़वी चीजें लगा दें.

– बच्चों के दिमाग में यह बात रखिए कि नाखून में बहुत सारी गंदगी जमा हो जाती हैं. ऐसे में मुंह के जरिए कीटाणु पेट में जाने का डर बना रहता हैं जिससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता हैं.

– सप्ताह में एक बार अपने बच्चों के नाखून काटा करे क्योंकि जब नाखून बड़े ही नहीं रहेंगे तो बच्चे किसे चबायेंगे. इसलिए ध्यान रखें कि जैसे ही बच्चों के नाखून बड़े हो आप उन्हें काट दें.

– मैनीक्‍योर करवाने से नाखून साफ रहते हैं और उनमें जमा कीटाणु बाहर आ जाते हैं.