वॉशिंगटन डीसी: घर में परिवार को नंगे पैर होना पसंद है और जब हम दरवाजे पर आते हैं, तो हम अपने जूते की बाहर ही छोड़ देते हैं, क्योंकि ऐसा मानना है कि जूते में हजारों ऐसे जीवाणु हो सकते हैं जो कि अगर में जूते के जरिए आ गए तो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. ऐसे में हम घर आने वाले मेहमानों को भी अंदर जूते पहनकर आने से मना करते हैं, लेकिन क्‍या ऐसा मानना और करना सही है. एक शोध में पता चला है कि अगर आप स्‍वस्‍थ हैं तो जूते के जरिए घर में पहुंचने वाले हानिकारक जीवाणु आपको कोई हानि नहीं पहुंचा सकते. ऐसे में यह जरूरी हो कि आप स्‍वस्‍थ हों.

एरिजोना विश्वविद्यालय के एक पर्यावरण माइक्रोबायोलॉजिस्ट और अनुसंधान विशेषज्ञ, जोनाथन सेक्सटन ने बताया कि औसत जूते में प्रति वर्ग इंच में सैकड़ों बैक्टीरिया हो सकते हैं, क्‍योंकि हमारे जूते के तलवे किसी न किसी प्रकार से रोगाणुओं वाले जीवाणु के संपर्क में आ जाते हैं, लेकिन हमारे जूतों पर किस प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं? क्या वे एक हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय हैं? पिछले दिनों हुए रिसर्च के मुताबिक, शोध में करीब 96 प्रतिशत जूतों के तलवों की जांच की गई, जिसमें कई प्रकार के जीवाणु पाए गए, जिसमें गंभीर दस्त, मूत्र के संक्रमण और अन्‍य प्रकार के जीवाणु पाए गए.

कितने साल जीएंगे आप, कब होगी आपकी मौत, ऐसे लगाया जा सकता है पता

हालांकि, ये चिंता की बात नहीं है क्योंकि शोध से पता चलता है कि हमारे जूतों में जो बैक्टीरिया होते हैं वे इतने खतरनाक नहीं होते हैं कि औसत स्वस्थ व्यक्ति बहुत बीमार हो जाए. ह्यूस्टन कॉलेज ऑफ फार्मेसी के प्रोफेसर केविन गारे ने कहा कि एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए, जूतों पर बैक्टीरिया संभावित रूप से कम या कम जोखिम वाले होते हैं.

Tips: यदि आप बढ़ती उम्र संबंधी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो करें ये काम, मिलेगा positive रिस्‍पांस

एक और बिंदु यह है कि हम में से अधिकांश लोग जमीन पर बहुत समय नहीं बिताते हैं, जहां जूते के माध्‍यम से बैक्टीरिया रहते हैं. ऐसे में एक बच्चे को फर्श पर रेंगने के बारे में अधिक चिंतित होना चहिए, लेकिन अगर वह स्‍वस्‍थ है तो कोई खतरा नहीं रहता है. जो लोग इम्युनोकॉप्रोमाइज्ड हैं, जिसका अर्थ है कि संक्रमण के खिलाफ उनकी सुरक्षा, सामान्य से कम है, सतर्क रहने की आवश्यकता है.

कहीं आप भी तो नहीं हैं DemiSexual? जानें क्‍या है ये टर्म, कैसे होती है ऐसे लोगों की पहचान…

गैरी ने कहा कि जब आप अपने घर में प्रवेश करते हैं तो आपका बाहर जूते उतारना एक अच्छा विचार होगा. इसके बाद, जूते का बैक्टीरिया जोखिम पैदा नहीं करता है. यह याद रखने योग्य है कि बैक्टीरिया हमारे जूते की तुलना में कहीं और मौजूद हैं. गैरी ने कहा कि हमारी आंत, त्वचा और अन्य जगहों पर स्वस्थ बैक्टीरिया हमें स्वस्थ रखते हैं और अन्य जीवाणुओं से बचाते हैं जो हमें बीमारी का कारण बन सकते हैं. मुझे नहीं लगता कि हर कोई इस बात की सराहना करता है कि कुछ बैक्टीरिया हमारे लिए भी अच्छे हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.