नई दिल्ली:   साल 2022 खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. यह साल कई मायनों में महत्वपूर्ण रहा. इस पूरे साल में लोगों को कोरोना वायरस का सामना करना पड़ा. जिस कारण लोगों की जिंदगी मानो थम सी गई. इस पूरे साल में शादी -पार्टी पर भी रोक रही. लेकिन जिन लोगों की भी शादी इस साल में हुई उन्होंने काफी संभलकर इसकी तैयारियां की. इस साल में लोगों को इस बात का भी आइडिया हुआ कि सिर्फ बैंड बाजा के साथ ही शादी नहीं होती बल्कि वर्चुअली भी लोग शादी में शामिल हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपके साथ साल 2020 की शादियों के कुछ आइडियाज शेयर कर रहे हैं. जो काफी अलग हटकर थे. आप इन आइडियाज को 2021 में भी अपना सकते हैं-

क्लासिक मॉडर्न डेसर्ट- साल 2020 में कोरोना के चलते शादी में बहुत कम लोगों की ही एंट्री हो पाई जिस कारण लोगों ने अपने मेन्यू में कई नई चीजों को एड किया. जिसके चलते नॉर्मल डेसर्ट की तुलना में मॉडर्न डेसर्ट को अपनाया गया. जैसे केक, कपकेक, मफिन और डोनट्स आदि को लोगों ने खूब पसंद किया.

ईको-फ्रेंडली- साल 2020 से पहले हर शादी में काफी शोर और पटाखे जलाए जाते थे लेकिन साल 2020 की शादी इन मायनों में काफी अलग थीं. इस दौरान ना तो लोगों ने पटाखें जलाएं. और शोर-शराबा भी पहले के मुकाबले काफी कम रहा.

सेफ्टी- साल 2020 की सभी शादियों में सेफ्टी का खास ख्याल रखा गया. आमतौर पर भारतीय शादियों में लोगों की संख्या काफी ज्यादा होती है. लेकिन इस साल की शादियों में केवल 50 से 100 लोगों को ही शादी में शआमिल होने की एंट्री मिली. साथ ही इस दौरान वेडिंग वेन्यू को भी सैनिटाइज किया गया.

डिजिटल वेडिंग- कम लोगों की एंट्री और कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए इस साल लोग डिजिटल वेडिंग के जरिए शादी में शामिल हुए. जो काफी दिलचस्प था.

मेकअप- साल 20202 दुल्हनों के लिए भी काफी खास रहा. इस साल कोरोना के चलते लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य था. जिसके कारण ब्राइडल मेकइप के दौरान आईमेकअप पर काफी ज्यादा फोकस किया गया. साथ ही बाजार में दुल्हन के लहंगे से मैचिंग मास्क भी उपलब्ध रहे.