नई दिल्ली:  वजन कम करने के लिए लोग जिस चीज को सबसे पहले करते हैं वह है अपनी डाइट में से कार्बोहाइड्रेट को हटाना. लोगों का मानना है कि कार्ब्स सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और इससे वजन भी बढ़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं डाइट में से कार्ब्स को पूरी तरह से हटाना गलत है. जी हां, कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने के अलावा हमारी पाचन शक्ति के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है साथ ही इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है जिसके कारण ही आप वजन कम कर सकते हैं. बिना कार्बोहाइड्रेट के वजन कम करना नामुमकिन है. Also Read - Health Tips: वजन कम करना हो तो नाश्ते और डिनर में करें ये बदलाव, होंगे चौंकाने वाले फायदे

अधिकांश लोगों को कार्ब्स के सेवन से संबंधित कुछ गलतफहमियां है. सबसे आम में से एक यह है कि दोपहर के भोजन के बाद कार्ब्स से बचने से वजन जल्दी कम करने में मदद मिल सकती है. आज हम आपको इसके पीछे की सच्चाई के बारे में बताने जा रहे हैं कि यह कितना सही हैं और कितना झूठ. Also Read - Croatia's 'first plus-size model' refuses to lose weight for the catwalk | 'मोटी मॉडल' ने लगाई आयोजकों को झाड़- 'कैट वॉक के लिए कम नहीं करूंगी वेट'

शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं होता कार्ब्स
कार्ब्स एक महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में ऊर्जा का उत्पादन होता है. जब हम कार्ब्स के बारे में सोचते हैं, तो हम ज्यादातर पास्ता, चावल और चपाती पर ध्यान केंद्रित करते हैं. लेकिन इसके कुछ हेल्दी सोर्स भी हैं जैसे फल, सब्जियां और नट्स आदि. कार्ब्स के इन हेल्दी सोर्स से वजन नहीं बढ़तास बदले में यह हमारे शरीर को काफी लाभ पहुंचाते हैं.

क्या वजन घटाने के लिए दोपहर के भोजन के बाद कार्ब्स से बचना फायदेमंद है?

कुछ थ्योरीज के मुताबिक, रात में सोने से पहले कार्ब्सयुक्त भोजन करने से हमारे शरीर के पास इसे पचाने के लिए ज्यादा समय नहीं होता जिससे यह कार्ब फैट में बदल जाता है. लेकिन यह पूरी तरह से गलत है, इस दौरान कार्ब ग्लूकोज में चेंज हो जाता है जिससे सोते समय हमारे शरीर के बाकी सभी पार्ट्स अच्छे से काम कर पाते हैं. तो असल में परेशानी कार्ब्स नहीं हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आप एक समय में कितने कार्ब्स का सेवन कर रहे हैं. जब आप किसी भी चीज को अति मात्रा में खाते हैं तो उसके सिर्फ नुकसान ही होते हैं. तो आप शाम के समय थोड़ी मात्रा में कार्ब्स ले सकते हैं इससे शरीर को एनर्जी मिलती है.

क्या है सच्चाई
इस बात का कोई प्रूफ नहीं है कि शाम को 3 बजे के बाद कार्ब्स ना खाने से वजन जल्दी कम होता है. यह सब इस बात पर नविर्भर करता है कि आप एक दिन में कितनी कैलोरी ले रहे हैं और किस तरह का भोजन कर रहे हैं. तो अगर आप कार्ब्स के कुछ अनहेल्दी सोर्स का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपका वजन कम होने की बजाय सिर्फ बढे़गा.