Weight loss Tips: जिम के बिना भी कम हो सकता है वजन, सुबह करें ये आसान सा काम

Weight loss Tips: अगर आप ये सोचते हैं कि ज‍िम गए बिना वजन कम करना संभव नहीं है तो आपको गलत लगता है, क्‍योंकि घर में आसान सा काम करके आप वजन कम कर सकते हैं. यहां जानिये कैसे.

Updated: January 20, 2022 9:24 PM IST

By Vandanaa Bharti

Weight loss Tips: जिम के बिना भी कम हो सकता है वजन, सुबह करें ये आसान सा काम
बिना जिम गए, घर में वजन कम करना मुश्‍क‍िल नहीं है. बस आपको इन बातों का ध्‍यान रखना होगा.

Weight loss Tips: अगर आप थुलथुल पेट और बढती चर्बी से परेशान हो गए हैं और जल्‍दी से जल्‍दी इसे कम करना चाहते हैं तो इसके लिये आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है. क्‍योंकि जिम गए बिना भी आप वजन कम कर सकते हैं. इसके लिये आपको ना तो महंगे प्रोजक्‍ट्स खरीदने की जरूरत है और ना ही मुश्‍क‍िल एर्क्‍साइज या योग करने की जरूरत है. बल्‍क‍ि अपने रूटीन में हल्‍के फुल्‍के बदलाव करके आप अपने वजन को कुछ दिनों में कंट्रोल कर सकते हैं. बता दें कि कई अध्‍ययनों में यह पाया गया है कि मोटापे की वजह से कैंसर, डायबिटीज, दिल के रोग आदि होने का खतरा बढ जाता है. ऐसे में यह जरूरी है कि आप हेल्‍दी रूटीन फॉलो कर मोटापे की चपेट से दूर रहें और स्‍वस्‍थ्‍य जीवन जीयें. सुबह-सुबह किए गए ये आसान से काम आपको ना केवल बढते वजन के बोझ से बचाएंगे, बल्‍क‍ि आपको पूरे दिन एक्‍ट‍िव और एनर्जेटिक रखेंगे. यहां जानिये कौन से वो काम हैं, जिसे करने से आप बिना किसी मेहनत के वजन कम कर सकते हैं:

Also Read:

1. सुबह-सुबह प‍ियें पानी:

सुबह-सुबह दो ग्‍लास पानी पियें.अगर संभव हो तो एक ग्‍लास गर्म पानी पियें. इससे आपकी कैलरी और फैट तेजी से बर्न होगा. इसके अलावा आपकी बॉडी हाईड्रेटेड भी रहेगी. बहुत जल्‍दी ही बॉडी का एक्‍स्‍ट्रा फैट कम हो जाएगा और शेप में आ जाएंगे.

2. हाई प्रोटीन वाला नाश्‍ता:

नाश्‍ते में हाई प्रोटीन वाली खाने की चीजें लें. जैसे अंडा और दूध. कई शोध में यह पाया गया है कि हाई प्रोटीन भोजन खाने से बहुत देर तक भूख का एहसास नहीं होता. इसके साथ ही इस बात को याद रखें कि नाश्‍ता प्रसाद की तरह नहीं, बल्‍क‍ि भरपेट होना चाह‍िये.

3. थोडी धूप भी जरूरी:

वैज्ञानिकों का मानना है कि शरीर में विटामिन डी के स्‍तर का प्रभाव वजन पर भी होता है. ऐसा देखा गया है कि बढते वजन को कम करने में विटामिन डी मददगार होता है. इसलिये सुबह के समय थोडी धूप की खुराक भी लें.

4. वजन चेक करें:

वजन कम करने के लिये बार बार अपना वजन चेक करते रहने की भी आदत डालनी चाहिए, ताकि आप वजन कम करने के लिये मोटिवेट होते रहें.

5. मेडिटेशन:

वजन कम करने के लिये बहुत मुश्‍क‍िल एर्क्‍साइज और योग करने की बजाय रोजाना सुबह मेडिटेशन करने की आदत डालें. इससे धीरे-धीरे ही सही पर आपके वजन पर फर्क दिखने लगेगा. सिर्फ आपके वजन पर ही नहीं आपकी त्‍वचा और मानसिक सेहत पर भी इसका सकारात्‍मक असर दिखेगा.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें लाइफस्टाइल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 20, 2022 9:24 PM IST

Updated Date: January 20, 2022 9:24 PM IST