लो बीपी यानी लो ब्‍लड प्रेशर. आजकल की जीवनशैली की अहम समस्‍या. पहले जहां इससे केवल बुजुर्ग परेशान होते थे अब युवा भी इसकी गोलियां खाते दिख जाते हैं.Also Read - Low Blood Pressure Home Remedies: बीपी लो होने पर इन घरेलू फूड्स की लें मदद, आपको तुरंत मिलेगा आराम

पर ये बीमारी है क्‍या और इससे बचा कैसे जा सकता है? क्‍या घरेलू नुस्‍खों से इस मर्ज पर काबू पाया जा सकता है? Also Read - चिन्मयानंद के सीने में उठा दर्द और ब्‍ल्‍डप्रेशर हुआ लो, लखनऊ के पीजीआई में कराया गया भर्ती

क्‍या है लो ब्‍लड प्रेशर
दिल के माध्‍यम से शरीर को साफ खून की सप्लाई होती है. अलग-अलग अंगों को होने वाली यह सप्लाई आर्टरीज (धमनियों) के जरिए होती है. ब्लड प्रेशर से शरीर तक रक्‍त पहुंचाने के लिए दिल लगातार सिकुड़ता और नॉर्मल होता है. इसी को आप धड़कन के तौर पर जानते हैं. आम तौर पर एक मिनट में 60 से 70 बार दिल धड़कता है. जब दिल सिकुड़ता है तो खून अधिकतम दबाव के साथ आर्टरीज में जाता है. इसे सिस्टोलिक प्रेशर कहते हैं. Also Read - High BP से बढ़ता है दिल के दौरे का खतरा, जानें कैसे?

पूरे दिन में क्‍या होता है
ब्लड प्रेशर दिन में एक सा नहीं रहता. ये हमारे शारीरिक कार्यकलाप पर निर्भर करता है. जब हम काम नहीं करते तो ये कम होता है. इसी के उलट तेज चलना, दौड़ना, एक्‍सरसाइज में ये बढ़ जाता है. इसके अलावा टेंशन और अन्‍य कारकों की वजह से इसमें उतार-चढ़ाव आते हैं. सामान्य BP 120/80 होना चाहिए. थोड़ा-बहुत ऊपर-नीचे होने से खास फर्क नहीं पड़ता. लेकिन ये 120 की जगह 90 से कम हो जाए तो उसे लो बीपी कहते हैं.

क्‍या खाना फायदेमंद
– नींबू का रस लें. खास बात ये है कि ये हाई और लो बीपी, दोनों में फायदेमंद है. लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर भी ले सकते हैं.
– तुलसी का सेवन बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं. एक चम्मच शहद के साथ इसका खाली पेट सेवन करें.
– नमक-पानी, लो ब्लड प्रेशर के लिए बड़े काम का है. नमक में सोडियम होता है और यह ब्लड प्रेशर बढ़ाता है. ध्यान रहें, नमक की मात्रा ज्‍यादा ना दें.
– किशमिश खाएं. आयुर्वेद में इसके कई लाभ बताए गए हैं. रात में किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसे खाएं. जिस पानी में किशमिश भिगोई थी आप उस पानी को भी पी सकते हैं.
– कॉफी पीएं. जब भी बीपी लो हो तो कॉफी पीएं. आपका ब्लड प्रेशर अक्सर लो रहता है तो आपको रोजाना सुबह एक कप कॉफी पीएं.