नई दिल्‍ली: आजकल हर कोई अपनी लाइफ में कभी न कभी डेटिंग पर जरूर जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेटिंग पर जाने के लिए भी कुछ टिप्स जरूरी होते हैं. ऐसे में अगर आप डेटिंग टिप्‍स को लेकर चिंतित हैं तो अब अपनी चिन्‍ता छोड़ दीजिए. क्योंकि चीन का एक स्कूल लोगों को कामयाब डेटिंग की बकायदा ट्रेनिंग देता है. जहां पर आप डेटिंग के तौर-तरीके सीख सकते हैं.

Health: इस उम्र के लोग रहते हैं सबसे ज्‍यादा खुश, जानिए और क्‍या बताती है ये रिपोर्ट

बता दें कि चीन दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है. यहां लड़कों की तादाद लड़कियां के मुकाबले ज्यादा है. वन चाइल्ड पॉलिसी की वजह से चीन में सेक्स रेशियो बिगड़ गया. आज चीनी युवाओं को सामने लड़कियों को डेटिंग के लिए लुभाने की मुश्किल सबसे बड़ी है. लड़कियों को डेटिंग पर ले जाने के लिए यहां लड़कों को कड़ा मुकाबला करना पड़ता है. इसलिए चीन में डेटिंग स्कूल और कोचिंग खोले जा रहे हैं.

महिलाओं का दिमाग क्‍यों चलता है तेज, पुरुष क्‍यों रह जाते हैं पीछे, जानिए कारण

लव कोचिंग का क्रेज चीन में बढ़ा
ऐसा ही एक स्कूल राजधानी बीजिंग में खोला गया है. इस स्कूल को ‘लव एनर्जी’ चलाते हैं. वैसे इनका नाम यी कुई उर्फ मोका ‘मैजिक कार्ड’ है. वो कहते हैं कि डेटिंग एक परफेक्ट डांस की तरह है. कभी आपको साथी को अपनी ओर खींचना होता है, तो कभी उसे दूर धकेलना होता है. इस दौरान उसके प्रति लगातार संवेदनशील होना पड़ता है. बता दें कि लव कोचिंग का क्रेज चीन में बहुत बढ़ रहा है.

खुशहाल जिंदगी के लिए कितना जरूरी है फिजिकल रिलेशनशिप

कितनी होगी फीस
लव कोचिंग का क्रेज़ चीन में तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में ये कोर्स ऑनलाइन भी उपलब्‍ध है. ऑनलाइन कोर्स करने के लिए 30 डॉलर प्रति महीने की फीस तय की गई है. इसके अलावा अगर आप क्लास में जाकर लव और डेटिंग के बारे में ख़ुद को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको हर महीने 4500 डॉलर तक ख़र्च करने होंगे. कोचिंग के संचालक कहते हैं कि उनके ज़्यादातर ग्राहक 23 से 33 बरस की उम्र के बीच के हैं. हालांकि सबसे छोटा युवक 19 बरस का है, तो एक 59 बरस के भी हैं, जो कि डेटिंग करना चाहते हैं.

खुशहाल जिंदगी के लिए कितना जरूरी है फिजिकल रिलेशनशिप