What to eat empty stomach: अक्‍सर हम सभी के दिमाग में ये बात रहती है कि सुबह उठकर ऐसा क्‍या खाएं जिससे शरीर को पूरा पोषण मिले. होता ये है कि भागदौड़ में हम अच्‍छा ब्रेकफास्‍ट नहीं कर पाते. इसका असर सीधे तौर पर हमारी सेहत पर होता है.

अगर आप भी ऐसे ही सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि किन चीजों को खाना चाहिए. इनके बारे में आयुर्वेद में बताया गया है.

आयुर्वेद के अनुसार, इन चीजों का सेवन करने से स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है. जल्‍द ही सेहत भी बन जाती है. बस शर्त ये है कि इन चीजों को बासी मुंह खाना है.

– गुड़ को बेहद लाभदायक माना गया है. आयुर्वेद के अनुसार, बासी मुंह गुड़ खाना चाहिए. अगर गुड़ के साथ गुनगुना पानी भी हो तो कहने ही क्‍या. इससे शरीर को काफी उर्जा मिलती है. खून साफ होता है. कई तरह की बीमारी दूर होती है. इससे पूरे दिन एसिडिटी नहीं होती.

देसी घी-शहद साथ खाने से हो जाती है मौत? इन चीजों के साथ कभी ना खाएं शहद…

– सुबह खाली पेट किशमिश खाएं. भीगी हुए किशमिश खाएंगे तो ज्‍यादा फायदेमंद है. किशमिश में मौजू पोषक तत्‍व, स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

– लहसुन की डली खाएं. पाचन के लिए रामबाण है. पेट फूलने की समस्‍या होती है तो ये काफी फायदेमंद रहेगा.

– भीगे बादाम खाएं. इसमें प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम आदि पोषक तत्व आते हैं. बादाम जब भी खाएं इसके छिलके उतारकर खाएं.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.