हम सभी बाजार जाते हैं तो डिब्बाबंद चीजें, डेट देखकर खरीद लेते हैं. खासकर मक्खन, बिस्किट खरीदते हुए कई बातों का ध्यान नहीं देते. हम आपको इसी बारे में कई बातें बताने जा रहे हैं.Also Read - Omicron Scare: ओमिक्रोन वेरिएंट के खतरे से बचाएं अपने बच्चों को, वीडियो में जानिए कैसे रखे उन्हें सुरक्षित |Watch

Also Read - New Corona Variant Omicron: इससे लड़ना है या डरना है? सुनिए expert ने क्या कहा | Watch Video

Tips: डिनर करने का सही वक्त क्या है? देर रात खाने का क्या होता है असर? Also Read - Omicron Variant: भारत में बरपा ओमिक्रोन वेरिएंट का कहर, जानिए इससे बचने का तरीका और कैसे इसे फैलने से रोका जाए | Expert Advice

लोग आज जिन बीमारियों से सबसे ज्‍यादा परेशान हैं, उनमें से एक है बढ़ता कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर. अगर आप या आपके परिवार में किसी को ये समस्‍या है तो ये खबर आपके काम की है.

अक्‍सर डॉक्‍टर संतुलित आहार लेने की सलाह देते हैं. और फैट इसका अहम हिस्सा है. लेकिन कोलेस्ट्रॉल स्तर ऊपर-नीचे है तो किस तरह का फैट आप खा रहे हैं,  ये बहुत मायने रखता है.

जैपफ्रेश में आहार सलाहकार मनोज आचार्य और फिटपास में पोषण व आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत ऐसी खाने की चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसमें ट्रांस फैट  होता है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है.

Tips: अगर चाय-कॉफी में गिर जाए मक्खी-मच्छर तो क्या उसे पीना चाहिए?

Banana Oatmeal Cookies

केक, समोसे और कुकीज

ज्यादातर केक और कुकीज के लेबल पर मिश्रण में शून्य ग्राम ट्रांस फैट लिखा होता है, लेकिन ऐसा होता नहीं. अगर ट्रांस फैट सामग्री 0.5 ग्राम से कम है तो निर्माता इसे शून्य ग्राम लिख सकते हैं. इसकी मात्रा फ्रॉस्टिंग में रखी हुई मिठाई खाने से बढ़ जाती है. औसतन फ्रॉस्टिंग वाले पदार्थो में 2 ग्राम ट्रांस वसा होती है और इतनी ही मात्रा में चीनी होती है.

Tips: कितनी देर में जाना चाहिए बाथरूम? यूरीन रोकने से खराब होता है पूरा शरीर…

biscuits

बिस्कुट

इसकी बात करने से बहुत से लोगों को आश्चर्य हो सकता है. लेकिन बिस्कुट में 3.5 ग्राम ट्रांस फैट होता है. इसमें रोजाना के लिए जरूरी सोडियम की आधी मात्रा होती है.

Tips: शादीशुदा जीवन में चाहते हैं बहार तो हर हफ्ते ये सब्जी खाएं एक बार…

Home made butter

कृत्रिम मक्खन

ज्यादा मक्खन निर्माताओं ने अपने अवयवों में से ट्रांस फैट को हटा दिया है. लेकिन आपको इसकी जांच करनी चाहिए. अभी भी कुछ 3 ग्राम की ट्रांस फैट की मात्रा रखते हैं.

इसके अलावा फ्रेंच फ्राइज या फ्राइड चिकन के उपयोग के समय यह ध्यान रखें कि यह वनस्पति घी या हाड्रोजनेटेड वसा में तले जाएं. इसके साथ ही फ्रोजेन खाद्य पदार्थ, आइसक्रीम व पॉपकार्न के सेवन के दौरान भी ट्रांस फैट का स्तर देखना चाहिए.

(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.