डेमीसेक्सुअल (demisexual) शब्‍द का प्रयोग उन लोगों के लिए किया जाता है जिसके दिल में किसी को सिर्फ देखकर सेक्‍सुअल आकर्षण पैदा नहीं होता है. ऐसे लोग पहले किसी अजनबी से भावनात्‍मक रूप से जुड़ना पसंद करते हैं और फिर उनके साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए इच्‍छुक होते हैं.

Tips: हेल्‍दी सेक्‍स लाइफ चाहते हैं तो इन चीजों को आज ही करें दुरुस्‍त…

यानी अगर आपको भी किसी अजनबी के साथ समय बिताकर ऐसा लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते तो आप डेमीसेक्सुअल हो सकते हैं. वैसे देखा जाए तो महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में डेमीसेक्सुअल कम ही देखे जाते है, क्‍योंकि वो तो किसी भी खूबसूरत महिला को देखकर फिसल जाते हैं.

पुरुषों के अंदर महिलाओं से अलग तरह के हार्मोन्स होते है. जो कि ये निश्चित करते है कि आप किस कैटेगिरी में आते हैं.

Year Ender 2018: Google पर सर्च की गईं ये Top 10 बीमारियां

इस आधार पर demisexual होने का चलता है पता

1. जरूरी नहीं कि सेक्स का विचार आपको आए
कुछ व्‍यक्ति ऐसे होते हैं जो कि सेक्स को एक शारीरिक बंधन के रूप में मानते हैं, क्‍योंकि ऐसे लोगों का मानना है कि आप पहले भावनात्मक रूप से मजबूत हों उसके बाद बाकी बातों पर विचार करें. ऐसे व्‍यक्ति किसी के साथ दोस्‍ती बनाने से कतराते हैं.

2. किसी के साथ प्‍यार करने से ज्‍यादा भाता है सोना
अगर आप किसी की बाहों में लंबे समय तक रहते हुए उसके साथ सोना चाहते हैं, साथ ही प्यार भरी बातें भी करते रहना चाहते हैं तो यह डेमीसेक्सुअल के होने का कारण हो सकता है. क्‍योंकि ऐसे व्‍यक्ति के लिए एक साथ सोना जरूरी है कि आपस में शारीरिक संबंध बनाना.

Tips: चिढ़े-चिढ़े रहते हैं, कहीं सेहत तो खराब नहीं? क्‍यों चेकअप कराना है जरूरी?

3. रिलेशनशिप से पहले दोस्त बनना पसंद करते हैं आप
जिस व्यक्ति के साथ आप बाहर जाते हैं, उसके साथ आपको सबसे पहले दोस्ती करनी होती है और अंत में उसके साथ बसना होता है. एक demisexual होने के नाते, जब आप कहते हैं कि आप किसी के साथ सिर्फ ‘अच्छे दोस्त’ हैं, तो आपका मतलब यही है.

4. वन-नाइट स्टैंड आपका सीन नहीं
डेटिंग ऐप्स और उनकी लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, एक-रात का स्टैंड तेजी से बढ़ा है. लेकिन ऐसा व्‍यक्ति जिसके दिल में किसी को सिर्फ देखकर सेक्‍शुअल आकर्षण पैदा नहीं होता है. ऐसे लोग पहले किसी अजनबी से भावनात्‍मक रूप से जुड़ना पसंद करते हैं और फिर उनके साथ शारीरिक संबंध बनाने के लिए इच्‍छुक होते हैं. उनकी नजर में वन नाइट स्‍टैंड के लिए जगह नहीं होती.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.