किसी को कमजोरी की शिकायत हो तो उसे Beetroot यानी चुकंदर खाने, उसका जूस पीने की सलाह दी जाती है. पर क्‍या सच में चुकंदर खाने से खून बढ़ता है या केवल लाल रंग की वजह से लोग इसे फायदेमंद मानते हैं.

Tips: अक्‍सर चीजें रखकर भूल जाते हैं तो आपको है ये बीमारी, करें यह काम

आज जानें चुकंदर के हर फायदे के बारे में-

– चुकंदर को आयुर्वेद में काफी लाभदायक माना गया है. बताया गया है कि इसका सेवन कैंसर जैसी भयानक बीमारी में भी लाभदायक है. इससे कैंसर नियंत्रण में मदद मिलती है.

– आधुनिक विज्ञान भी इसे काफी लाभदायक मानता है. कई शोधों में ये सामने आया है कि इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

– चुकंदर में लाल रंग, बेटाईन नामक रसायन की वजह से होता है. इसे कैंसरग्रस्त कोशिकाओं की वृद्धि रोकने में मददगार माना गया है.

– हृदय रोगियों को कच्चा चुकंदर चबाने से काफी फायदा होता है. हर रोज 2 चुकंदर खाने से हार्ट फेल होने के चांस काफी कम हो जाते हैं.

Tips: सर्दियों में दूध के साथ छुहारे लेने के फायदे, दूर हो जाएगी हर तरह की कमजोरी

– गर्भवती महिलाओं को इसके सेवन की सलाह दी जाती है. इसे मासिक धर्म के दौरान भी खाना चाहिए क्‍योंकि इससे शरीर में रक्त की मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में लौह तत्व और फॉलिक एसिड होता है, जो महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक है.

– जिन लोगों को कब्‍ज की शिकायत रहती है उनके लिए ये रामबाण है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्‍त करता है. ये ना केवल किडनी की सफाई में मदद करता है बल्कि यकृत को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है.

– चुकंदर को एंटी एजिंग तत्‍वों से भरपूर माना जाता है. ये रक्त संचार को दुरुस्‍त रखने में भी मददगार होता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.