Desi Ghee का प्रयोग हम सभी के घरों में होता है. इसे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. यही वजह है कि बड़े-बुजुर्ग अक्सर कहते हैं कि घी का सेवन करो. Also Read - देसी घी-शहद साथ खाने से हो जाती है मौत? इन चीजों के साथ कभी ना खाएं शहद...

Also Read - Tips: देसी-विदेशी तेल छोड़ देसी घी खा रहे लोग, डॉक्‍टर्स ने कहा बेहद फायदेमंद...

हालांकि पिछले कुछ समय से ये धारणा भी बन रही है कि घी में फैट होता है. यूथ इसकी जगह रिफाइंड तेल का इस्तमेाल कर रहा है. पर कुछ भी करने से पहले घी के फायदों के बारे में आपको जानना चाहिए.

पान के बीच काली मिर्च रखकर खाएं, होंगे वो फायदे जो सपने में भी नहीं सोचे होंगे…

– तमाम न्यूट्रीशिनिस्ट बताते हैं कि घी दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें ओमेगा–6 फैटी एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है.

ghee

– घी सुन्दरता बढ़ाने में भी मदद करता है. अगर होंठ फट रहे हैं तो रात में सोने से पहले थोड़ा-सा घी होंठो पर लगा लें. सुबह तक होंठ बिल्कुल सही हो जायेंगे.

– आयुर्वेद में बताया गया है कि घी में पानी मिलाकर उसका अच्छा सा मिश्रण बनाकर आप मॉश्‍चराइजर की तरह उपयोग कर सकते हैं.

– बालों में घी लगाएं. इससे बाल कोमल होते हैं और उनकी लंबाई तेजी से बढ़ती है. आप घी से हेयर मास्क भी बना सकते हैं. इसके लिए 2 टेबलस्पून घी और 1 टेबलस्पून नारियल का तेल मिलाएं. इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं. हल्के हाथों से मसाज दें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे धो डालें.

– घी की मदद से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है. एक बूंद घी लें, इसे अपने आंखों के आसपास लगाएं. हल्का मसाज करें. इसे रात भर छोड़ दें. अगली सुबह चेहरा धो लें. ऐसा रोज करें. परिणाम आपको जल्द दिखने लगेंगे.

दूर करें प्रदूषण का खौफ, खाएं प्याज-लहसुन पीएं ऐसी चाय, जानें कई घरेलू उपाय…

कितना खाएं

घी कुछ लोगों के लिए इसलिए हानिकारक हो जाता है क्योंकि उन्हें पता ही नहीं है की इसे कितनी मात्रा में खाना चाहिये. डॉक्टर्स बताते हैं कि अनेक फायदे होने के बावजूद भी आपको एक दिन में दो चम्मच से ज्यादा घी नहीं खाना चाहिए. याद रखें की इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा भी सकता है.

किन्हें घी नहीं खाना चाहिये

हालांकि इसके अनेक फायदे हैं फिर भी जो लोग दिल से जुड़ी बीमारियां, हाई ब्लड प्रेशर, या मोटापे के शिकार हैं तो उन्हें बहुत ही कम मात्रा में घी खाना चाहिये.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.