नई दिल्‍ली: आम का मौसम है. बाजार में आम बिकने शुरू हो गए हैं. अगर आप भी आम प्रेमी हैं तो आपको इस मौसम का बेसब्री से इंतजार रहता होगा. आज हम आपको बता रहे हैं आम खाने के वो फायदे, जिनसे आम लोग अंजान ही होंगे-Also Read - Mango Health Benefits: गर्मियों में रोजाना करें आम का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

आंखों के लिए
आम में विटामिन ए खूब होता है. कटे आम का एक कप भरकर खाने से 25 प्रतिशत विटामिन ए का पोषण मिल जाता है. ये आंखों के अंधेपन, ड्राई आंखों की समस्‍या से बचाता है. Also Read - आम देखकर कंट्रोल नहीं होता! ज्‍यादा खाने के ये हैं नुकसान...

कैंसर को रोकता है
चूंकि ये एंटीऑक्‍सीडेंट और पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है इसलिए इसे खाने से कैंसर होने का खतरा कम होता है. खासकर कोलोन और ब्रेस्‍ट कैंसर का. कई शोधों में ये बात प्रूव हो चुकी है. Also Read - क्या आम खाने से बढ़ता है वजन? जानें MANGO खाने के 5 नियम...

Mango juice

बाल और त्‍वचा के लिए
आम में विटामिन ए होता है जो त्‍वचा को मॉस्‍चराइज करने का काम करता है. इससे आपकी त्‍वचा और बालों को पोषण मिलता है.

डायबिटीज के लिए
आम खाने से खून में शुगर लेवल कम होता है और इससे लिपिड और इनसुलिन लेवल अच्‍छा होता है. आम के पत्‍ते भी डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्‍छे माने जाते हैं. पानी में पांच से छह आम की पत्तियां डालें, उबालें और रात भर उन्‍हें पानी में छोड़ दें. सुबह इस पानी को पीएं.

बेहतर रिश्‍तों के लिए
आम में कामोत्‍तेजक तत्‍व होते हैं जो हेल्‍दी सेक्‍स के लिए जरूरी हैं. इसीलिए इसे लव फ्रूट भी कहा जाता है. ये विटामिन ई युक्‍त होता है जो सेक्‍स हार्मोंस को भी नियमित रखता है.

किडनी स्‍टोन के लिए
आम खाने से किडनी में स्‍टोन बनने के चांस काफी कम हो जाते हैं. आम में पोटेशियम होता है जो इस खतरे को कम करता है.

पाचन क्रिया में सुधार
आम में फाइबर होता है जो कब्‍ज दूर करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. इसे खाने से कभी पाचन संबंधी परेशानियां नहीं होतीं.

Mango tree

गर्भवती महिलाओं के लिए
चूंकि ये विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी और आयरन से युक्‍त होता है इसलिए ये गर्भवती महिलाओं के लिए अच्‍छा माना जाता है.

इम्‍युनिटी के लिए
आम खाने से शरीर में इम्‍युनिटी लेवल बढ़ता है. इसमें विटामिन ए और सी होता है जो इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर बनाता है.

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए
आम में विटामिन बी6 होता है जो ब्रेन फूड कहलाता है. ये किसी व्‍यक्ति की स्‍लीप साइकिल, मूड और ब्रेन फंक्‍शन के लिए भी महत्‍वपूर्ण है.