पिछले कुछ दिनों में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी बढ़ा है. हर उम्र के लोग ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं. अब इस बात का पता चल गया है कि वे आखिर ऐसा करते क्‍यों हैं.

एक हालिया शोध में यह बात सामने है. इस शोध में पता चला है कि टीवी देखते समय, या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर पर ट्वीट करते समय लोगों को ऑनलाइन खरीदारी करने का मन होता है. यही नहीं वे टीवी पर या जो ऑनलाइन कंटेट देखते हैं, उसमें बीच-बीच में आने वाले विज्ञापन भी इसमें बड़ी भूमिका निभाते हैं. ये विज्ञापन लोगों को ऑनलाइन खरीदारी करने को बढ़ावा देते हैं.

इस पर अमेरिका की इंडियाना यूनिवर्सिटी के मार्केटिंग असिसटेंट प्रोफेसर बेथ एल फोसेन ने कहा कि सोशल मीडिया का प्रयोग करते समय टीवी पर कार्यक्रमों के बीच आने वाले विज्ञापन को देखकर लोग ज्यादा ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, बजाए आम वक्त पर केवल टीवी देखते समय. यह परिणाम अलग-अलग हो सकते हैं. यह बात विज्ञापन पर निर्भर करती है कि वे किस प्रकार के हैं, किसी वस्तु विशेष पर केंद्रित हैं, मजाकिया हैं या भावुकता भरे हैं.

फोसेन ने कहा, ‘हमारा शोध इस बात पर प्रकाश डालता है कि कैसे विज्ञापनदाता इस अलग-अलग माध्यमों (टीवी, टेबलेट, मोबाइल) से विज्ञापन देख रहे उपभोक्ताओं को अपनी साइट से ऑनलाइन खरीदारी के लिए प्रेरित करते हैं’.

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि समय भी ऑनलाइन खरीदारी की प्रक्रिया में बेहद महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है. आधे घंटे का विज्ञापन ऑनलाइन खरीदारी बढ़ा देता है.
फोसेन और उसके सहायक लेखक डेविड ने यह शोध गोवेजूटा बिजनेस स्कूल में किया, जिसमें करीब एक लाख इंटरनेट उपभोक्ताओं ने भाग लिया. यह शोध पत्रिका ‘इन्फॉर्म्स’ में प्रकाशित हुआ है.
(एजेंसी से इनपुट)

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.