युवाओं को हमेशा बताया जाता है कि पहली डेट पर सेक्स करना ठीक नहीं होता है. इससे रिलेशनशिप के मजबूत बनने की संभावना खत्म हो जाती है, लेकिन एक नए अध्ययन के नतीजे इसके ठीक उलट आए हैं. इसमें कहा गया है कि रिलेशनशिप के शुरुआती दिनों में फिजिकल रिलेशन बनाना ठीक होता है. इससे दो संभावित पार्टनर के बीच रिलेशनशिप में मजबूती आती है. इस्राइल के इंटरडिसिप्लीनरी सेंटर हर्जलिया और यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर के मनोवैज्ञानिकों की एक टीम ने अपने अध्ययन में इस बात की पुष्टि की है. इस अध्ययन में कहा गया है कि संभावित पार्टनर्स में एक दूसरे के प्रति लगाव पैदा करने में सेक्सुअल डिजायर अहम भूमिका निभा सकती है.

इस बारे में डेली मिरर अखबार में रिपोर्ट छपी है. आईडीसी हेर्जलिया के सोशल साइक्लोजिस्ट व एसोसिएट प्रोफेसर और इस अध्ययन के मुख्य ऑथर गुरीत बिर्नबॉम का कहना है कि दो अपरिचितों के बीच भावनात्मक लगाव को मजबूत करने में सेक्स अहम भूमिका निभा सकता है. इस अध्ययन में कहा गया है कि ये बात पुरुष और महिला दोनों पर लागू होती है. इसमें पाया गया है कि महिला और पुरुष दोनों में जब सेक्सुअल फीलिंग आती है तो वे एक दूसरे से जुड़ाव महसूस करते हैं.

इस अध्ययन में महिलाओं और पुरुषों के समूह को चार विभिन्न अध्यययों में शामिल किया गया और इसमें उनके व्यवहार का अध्ययन किया गया. वैज्ञानिकों ने पाया कि सेक्सुअल डिजायर से दो लोगों में भावनात्मक लगाव बढ़ता है. पहले अध्ययन में 36 महिलाओं और 22 पुरुषों को शामिल किया गया. इन सभी से एक म्यूजिक पर आकर्षक तरीके से होठ हिलाने को कहा गया. इस दौरान उनकी अपने पार्टनर के प्रति चाहत को एक स्कैल पर रेट किया गया. दूसरे अध्ययन में 38 महिलाओं और 42 पुरुषों को शामिल किया गया. इसमें उनसे अपने पार्टनर को आकर्षित करने के लिए स्लो डांस करने को कहा गया. इन दोनों अध्ययनों में वैज्ञानिकों ने एक तरह की समानता पायी. इसमें प्रतिभागियों में पार्टनर के प्रति चाहत देखी गई. इसके अलावे तीसरे और चौथे अध्ययन में समूहों के व्यवहार का अध्ययन किया गया. इसमें प्रतिभागियों को कामुक तस्वीरें दिखाई गईं. इसमें जिनकी सेक्सुअल चाहत सक्रिय हुई उन्होंने अपने पार्टनर के प्रति ज्यादा केयरिंग और हेल्पफुल व्यवहार दिखाया.