नई दिल्‍ली: अक्‍सर पुरुषों की शिकायत होती है कि समय बीतने के साथ उनकी बीवियों में रोमांस के प्रति उत्‍साह नहीं रहा है. ना जाने क्‍यों उनमें रोमांस के प्रति उदासीनता आ गई है.

दरअसल ये एक आम समस्‍या है जिसके पीछे कारण लाइफस्‍टाइल से जुड़े हैं. भागती-दौड़ती जिंदगी का सीधा असर आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ता है.

couple fighting

ऐसा क्‍यों होता है, इससे जानने के लिए वैज्ञानिकों ने कई शोध किए हैं. इन शोधों में कई तरह के कारणों की चर्चा की गई है. जो हमारे-आपके दैनिक जीवन से जुड़े हैं और हमें प्रभावित करते हैं. जानें क्‍या हैं ये-

इस वजह से सेक्‍स के बाद उदास हो जाते हैं पुरुष, आता है गुस्‍सा, पहली बार शोध में अहम खुलासे…

– जैसा की हम सब जानते हैं कि हमारे शरीर के कई काम हार्मोंस से संचालित होते हैं. कुछ खास हार्मोंस के कारण ही सेक्स लाइफ अच्छी रहती है. अगर वही हार्मोंस कम होने लगे तो सेक्स लाइफ प्रभावित होने लगती है. कई बार लिबिडो के स्तर में भी अनियमितता होने के कारण ऐसा होता है. तनाव, डिप्रेशन और दवाओं के ज्यादा इस्तेमाल से भी हार्मोंस पर असर पड़ता है.

– बदलती जीवनशैली और रात में ज्यादा देर तक जागने की आदत. नींद कम आने से शरीर पूरा दिन थका रहता है. इसकी वजह से शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं जो हेल्थ के लिए नुकसानदेह होते हैं. कई शोध में इस बात का पता चला है कि जो लोग अच्छी नींद लेते हैं उनकी सेक्स लाइफ बेहतर होती है.

Male फर्टिलिटी को बढ़ाती हैं ये 6 चीजें, जानें कैसे और कब खाएं…

periods-problem-55e81ab54c390_l

– महिलाओं में हर माह होने वाले पीरियड की वजह से अक्सर शरीर में आयरन और कई एसिडों की कमी देखी जाती है. आयरन की कमी की वजह से अक्सर महिलाएं एनिमिया की शिकार हो जाती है. एनिमिया या आयरन की कमी की वजह से महिलाओं के जननांगो में सही से ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता और सेक्स ड्राइव कम होने लगती है.

Married Life के लिए बहुत फायदेमंद है काजू, पुरुषों को मिलते हैं ये फायदे

– जीवन में सबसे ज्यादा घातक कोई चीज होती है तो वह होती है स्ट्रेस या डिप्रेशन, क्योंकि इसकी वजह से शरीर कब अपनी क्षमता खो देता है लोगों को पता ही नहीं चलता है. स्ट्रेस अगर लगातार रहता है तो मन में सेक्स के प्रति इच्छा ही नहीं होती है. ज्यादा समय तक अगर स्ट्रेस रहता है तो टेस्टोस्टेरोन हार्मोंन का उत्पादन भी कम होता है जो सेक्स लाइफ के लिए सबसे अहम हार्मोंन होता है.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.