नई दिल्‍ली: ज्‍यादातर महिलाओं को चावल खाना पसंद होता है. कई तो दिन में दो बार चावल खाती हैं. यही हाल पास्‍ता के साथ है. अगर ये दोनों चीजें आपको पसंद हैं और आप इनका खूब सेवन करती हैं तो आपको एलर्ट हो जाना चाहिए.

एक नई रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि इनका अधिक सेवन करने से समयपूर्व रजोनिवृत्ति का खतरा बढ़ जाता है. शोध किया है यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स ने.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस तरह के खाने से जुड़े जो पहले शोध किए गए थे उनमें कहा गया था कि इससे हड्डी का घनत्व कम होने लगता है. साथ ही ऑस्टियोपरोसिस और हृदय रोग की समस्याएं भी बढ़ सकती हैं.

दी गई चेतावनी
शोध की रिपोर्ट में का गया है कि अगर महिलाएं इनका अधिक सेवन करती हैं तो उनमें रजोनिवृत्ति समय से लगभग डेढ़ वर्ष पहले हो सकती है. शोध की रिपोर्ट को एपिडेमिलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ में प्रकाशित किया गया है.

कैसे किया गया शोध
शोध में ब्रिटने में रहने वाली 14,150 महिलाओं को शामिल किया था. महिलाओं से उनके खानपान का पूरा ब्‍योरा लिया गया.

खानपान और नेचुरल मेनोपॉज की आयु के बीच संबंध तलाशा गया. इसके लिए खानपान से संबंधित प्रश्नावली के साथ-साथ महिलाओं के प्रजनन इतिहास और सेहत के बारे में जानकारी जुटाई गई. चार वर्ष के बाद शोधकर्ताओं ने उन महिलाओं की डायट का आकलन किया, जिन्हें इस बीच रजोनिवृत्ति हो गई थी.