World Adult Day 2020: कोरोनावायरस अब हमारे देश में लोगों की परेशानी का सबब बन गया है. सरकार हर संभव प्रयास कर रही है कि इसे फैलने से रोक सके. इस बीच लोगों को कई तरह के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, पर सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को है. इसका कारण है पूरी दुनिया में कोरोनावायरस से जो मौते हुई हैं, उनमें बुजुर्ग अधिक हैं. Also Read - केरल, महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली राजस्‍थान समेत देश के कई राज्‍यों में कोरोना वायरस का प्रचंड प्रकोप, पढ़ेंं डिटेल

आंकड़े बताते हैं कि कोरोनावायरस 60 साल से ज्यादा के लोगों को आसानी से चपेट में ले लेता है. बुजुर्गों की इम्युनिटी कमजोरी होती है, साथ में और कोई बीमारी हो तो उन्हें बचा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. Also Read - Lockdown News Update: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन को लेकर राज्यों को दिया ये निर्देश, यहां जानिए आपके इलाके में लगेगा या नहीं?

इसलिए ये जरूरी है कि इस नाजुक समय में आप अपना तो ख्याल रखे हीं, साथ ही परिवार के बुजुर्गों का भी ख्याल रखें. इसमें ये टिप्स आपके काफी काम आएंगे. Also Read - 70 प्रतिशत लोगों ने किया होता ये काम तो इतना ना फैलता कोरोना, अभी भी देर नहीं हुई!

– घर में ही रहने को कहें. बाहर ना जाने दें.

– अगर उन्हें बुखार है तो खास तौर पर ध्यान रखें. लगातार टेंपरेचर नोट करें. साथ में फ्लू भी हो, सांस लेने में तकलीफ हो तो डॉक्टर को बताएं.

– घर पर ही बना ताजा खाना दें. इम्युनिटी बढ़ाने वाले भोजन दें.

– समय-समय पर अच्छे से हाथ धोने की आदत होनी चाहिए.

– अदरक, तुलसी का काढ़ा बनाकर दें. पानी में अदरक, तुलसी उबालकर उसमें शहद मिलाएं.

बता दें कि कोरोना वायरस खांसी या छींकने से हवा में संचारित बूंदों के माध्यम से फैलता है. यह प्रभावित व्यक्ति से आस-पास के लोगों में नाक, मुंह या आंखों के माध्यम से शरीर के भीतर प्रवेश कर सकता है.

वर्ल्ड एडल्ट डे 2020 
वर्ल्ड एडल्ट डे 18 नवंबर को मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया में 600 मिलियन आबादी ऐसी है जिसकी उम्र 60 साल से अधिक है. अगले 11 सालों में ये आंकड़ा दोगुना हो जाने की उम्मीद है.