World Cancer Day 2020: विश्‍व कैंसर दिवस पर लोग कैंसर से बचाव को लेकर बात करते हैं. आखिर वे अपने खानपान में किन चीजों को शामिल करें जिससे ये जानलेवा बीमारी उन्‍हें ना हो. Also Read - World Cancer Day 2020: कैंसर को हराने वालीं सोनाली बेंद्रे का ये पावरफुल मैसेज हर किसी को सुनना चाहिए, VIDEO 

हम आज आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. कई शोधों में इन चीजों को खाने के फायदे बताए गए हैं. Also Read - World Cancer Day 2020: भारत में हर दसवां व्‍यक्ति कैंसर के खतरे में, कहीं आप तो नहीं?

क्‍या खाएं क्‍या नहीं

– नियमित तौर पर लहसुन और प्याज खाएं. बड़ी आंत, स्तन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर से बचे रहेंगे. लहसुन ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है. Also Read - World Cancer Day 2020: इरफ़ान खान से लेकर सोनाली बेंद्रे ने जीती है कैंसर के खिलाफ जंग, पढ़ें वो पांच कहानियां जिनसे मिलेगा हौसला 

– फूलगोभी और ब्रोकोली खाएं. ये फेफड़े, प्रोस्टेट, मूत्राशय और पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं.

– अदरक का सेवन बेहद फायदेमंद है. ताजा अदरक में कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने वाले खास गुण होते हैं. और ट्यूमर की कोशिकाओं को रोकने में मदद करते हैं.

– हल्दी को सालों से गुणकारी माना गया है. यह सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक कैंसर रोधी है. यह कैंसर कोशिका को मारकर ट्यूमर को बढ़ने से रोकती है और साथ ही कीमोथेरेपी का असर बढ़ाती है.

– फलों में पपीता, कीनू और संतरे खाएं. विटामिन और पोषक तत्वों से ये फल भरपूर होते हैं. कीनू और उसके छिल्के में फ्लेवनोइड्स और नोबिलेटिन नामक तत्व होते हैं जिसमें कैंसर कोशिकाओं को रोकने की क्षमता है. अंगूर खाएं. ये शरीर में कैंसर के कणों का उत्पादन कम करने में सहायक हैं.

– गाजर खाएं. कद्दू खाएं. अल्फा और बीटा नामक कैरोटीन्स कैंसर को खत्‍म करने वाले शक्तिशाली कारक के रूप में जाने जाते हैं. गर्भाशय, मूत्राशय, पेट, स्तन कैंसर के खतरे को कम करते हैं.

– दाल का खूब सेवन करें. फलियां खाएं. दाल और फलियां प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं. फाइबर प्रदान करते हैं जो पैनक्रियाज़ के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं.

लाइफस्‍टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.