वर्ल्ड स्टूडेंट डे (World Student Day) हर साल 15 अक्टूबर को पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर उनकी याद में मनाया जाता है. स दिन को यूनाइटेड नेशन ने 2010 में वर्ल्ड स्टूडेंट डे के रूप में घोषित किया था. दरअसल भारत के पूर्व राष्ट्रपति कलाम ने बच्चों की शिक्षा पर काफी जोर दिया था और उन्हें न केवल एक मिसाइल मैन बल्कि एक बेहतरीन शिक्षक भी माना जाता था. कलाम ने भारत के युवाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.

कलाम एक जाने माने प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे, उनके मिसाइल रक्षा कार्यक्रम को न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में अच्छी खासी पहचान हासिल हुई थी. कलाम ने हमेशा अपने भाषण के द्वारा शिक्षा पर जोर दिया. इसके साथ ही उनके मूल मंत्रो में से एक था छात्रों का अनुशासित जीवन ताकि वो आगे चलकर अपने लक्ष्य को हासिल कर लें. ऐसे में आज कलाम जी की याद में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बच्चे की डाइट का ख्याल रख कर उसे सेहतमंद बना सकते हैं ताकि वो हमेशा स्वस्थ रह सके.

1.दूध
बचपन में आप ने बी खूब दूध पिया होगा औऱ हर कोई यही कहता है कि आप जितना दूध अपनी डाइट में शामिल करेंगे वो आपकी सेहत के लिए उतना ही अच्छा होगा. दूध पीना सभी के लिए फायदेमंद माना जाता है,इससे उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी.

2.अखरोट
अखरोट खाना भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इसमें फैटी एसिड ओमेगा-3 आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक विटामिन ई आदि के तत्व पाए जाते हैं जो आपके बच्चे के सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में आप अपने बच्चे को हमेशा अखरोट खिलाने की कोशिश करें.

3. सब्जियां
सब्जियां खाना तो वैसे भी हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है, इसलिए जितना हो सके आप अपने बच्चों की डाइट में सब्जियों को शामि करें ताकि उन्हें हर तरह के पोषण आसानी से हासिल हो सके.

4. अंडा
अंडे में हाई प्रोटीन, लो फैट और विटानिम ई भी पाया जाता है, जिसे रोज खाने से दिमाग तेज होता है. अंडा प्रोटीन के लिए जाना जाता है, जो आपको लंबे समय के लिए ऊर्जा देता है और मेमोरी को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

5.आयरन
आजकल लोगों के शरीर में आयरन की कमी रहती है जो सेहत के लिए बुरी बात है. स्टूडेंट के लिए आयरन को भोजन में शामिल करना बेहद जरूरी है. क्योंकि समय से खान-पान ना कर पाने के चलते शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. इसलिए सब्जियां, अनार, फलियां, लीची, किशमिश, अंजीर जैसी चीजों का प्रतिदिन सेवन करें. ताकि शरीर में आयरन की कमी ना हो सके.