आज वर्ल्ड वैगन डे (World Vegan Day) है. यानि विश्व वैजिटेरियन डे. 1 नवंबर को हर साल दुनिया में शाकाहारी जीवन जीने का जश्न विश्व शाकाहारी दिवस के रुप में मनाया जाता है. विगन की डाइट पिछले कुछ सालों से बहुत ज्यादा ही लोगों की पंसद बन गई है. बहुत सारे मशहूर सितारों ने भी खुद कोक पूरी तरह से वीगन डाइट वाला बना दिया है. हालांकि कुछ लोग इस दौरान वीगन डाइट और वेजिटेरियन के बीच काफी परेशान रहते हैं तो आपको बता दें कि वीगन वाले मीट,अंडा,डेयरी की चीजों को भी अपने खाने में नहीं इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में वीगन डाइट के फायदों के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 01 नवंबर को वर्ल्ड वीगन डे सेलिब्रेट किया जाता है. Also Read - Vegan Diet: विराट कोहली की फिटनेस का राज है 'वेगन डाइट', आप भी करें ट्राई, जानें इसके फायदे

ये दिन इसलिए मनाया जाता है ताकि लोग शाकादारी खाने के प्रति अपनाी रूचि बढ़ाएं और साथ ही इससे पर्यावरण को भी बहुत फायदा होता है.पर्यावरण को बचाने के लिए इस दिन इसके प्रति जागरूकता फैलाई जाती है. साथ लोगों की शाकाहारी खाने के प्रति रुचि को बढ़ाना भी इस दिन को मनाने का प्रमुख उद्देश्य है. ऐसे में चलिए जानते हैं वीगन से जुड़ी कुछ खास बातें.

विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास
यूके वेगन सोसाइटी ने पहली बार 1 नवंबर, 1994 को विश्व शाकाहारी दिवस यानि वर्ल्ड वेगन डे मनाया था. 1944 में ही वेगन सोसायटी बनाई गई थी. शाकाहारी दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर वेगन सोसायटी के अध्यक्ष ने इसे यादगार बनाने और लोगों में शाकाहारी आहार को बढ़ावा देने के के लिए वेगन दिवस को हर साल मनाने की घोषणा की.

क्यों मनाते हैं विश्व शाकाहारी दिवस
इसका साफ मतलब है कि पर्यावरण को बचान के लिए और लोगों को इसके प्रति जागरुक करने के लिए ये दिन चुना गया है. शाकाहारी खाने से आप कई सारी बीमारियों से ना केवल खु को दूर करते हैं बल्कि आप एक तरह से पर्यावरण की सुरक्षा भी कर रहे हैं. मांसाहारी होने से कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती है. जबकि शाकाहारी लाइफस्टाइल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है.

शाकाहारी होने के फायदे
1. वीगन डाइट में ज्यादा फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और शरीर को फायदा पहुंचाने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस डाइट में पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ई की मात्रा काफी ज्यादा होती है. ये सभी चीजें सेहत के लिए बहुत जरूरी बताई गई हैं और इन्हें रेगुलर खाने से भयंकर रोग काटे जा सकते हैं.

2.शाकाहारी होन से आपका दिल स्वास्थ रहता है. अगर आपको दिल की बीमारी है तो शाकाहारी भोजन आपके लिए कारगर हो सकता है. नियमित फल और सब्जियों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको अपना वैट मैनेज करने में परेशानी नहीं होगी. अगर आपका किसी वजह से वजन बढ़ भी गया है तो आप शाकाहारी भोजन अपनाकर अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

4.शाकाहारी भोजन उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है. आज के दौर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना बेहद कॉमन है, ऐसे में अगर आप प्याज, लहसुन और अन्य शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन नियमित रुप से करते हैं.