समय से पहले नजर आने लगी हैं चेहरे पर झुर्र‍ियां, जानें ये 10 बड़ी वजहें

समय से पहले अगर आपके चहरे पर झुर्र‍ियां या बढ़ती उम्र की निशानियां नजर आने लगी हैं तो उनकी वजह जानना जरूरी है. तभी आप उसे रोक भी पाएंगे.

Updated Date:January 27, 2022 12:31 PM IST

By Vandanaa Bharti

Advertisement

उम्र के साथ शरीर और त्‍वचा में बदलाव स्‍वाभाविक है. लेकिन, समय से पहले त्‍वचा पर दिखने वाले बदलाव जैसे झुर्र‍ियां, फाइन लाइन्‍स और ब्‍लैक स्‍पॉट दिखने लगे हैं तो इसकी वजह आपकी बढ़ती उम्र नहीं बल्‍कि‍ लाइफस्‍टाइल में हुआ बदलाव है. समय से पहले बूढ़ा होने या प्रीमेच्योर एजिंग (Premature Aging) की समस्या  अब आम हो गई है. जैसे चेहरे पर झुर्रियां, बहुत जल्दी थक जाना, वजन उठाने में दिक्कत होना, बालों का झड़ना और बालों का समय से पहले सफेद होना. जानिये वो कौन सी वजहें हैं, जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना रही हैं.

Advertising
Advertising

अधिक स्ट्रेस लेना :

तनाव का असर ना केवल आपकी त्‍वचा पर, बल्‍क‍ि पूरी बॉडी पर होता है. प्रीमेच्योर एजिंग की यह सबसे बड़ी वजह है. तनाव के कारण आप समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं.

धूप:

सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों (UV) की वजह से त्वचा को नुकसान होता है. धूप की वजह से ब्‍लैक स्‍पॉट और फाइन लाइन्‍स दिखने लगती हैं.  इसलिये त्वचा विशेषज्ञ घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं.

Also Read

More Hindi-news News

शराब और धूम्रपान

हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि जब आप लगातार शराब पीतें हैं और स्मोकिंग करते हैं, तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलता है. आंखों के नीचे की त्‍वचा में सूजन और झुर्र‍ियां दिखने लगती हैं.

Advertisement

चीनी का अधिक सेवन

अगर आप ज्‍यादा मीठा खाना पसंद करते हैं तो भी आपकी त्‍वचा जल्‍दी बूढ़ी हो जाएगी. चीनी का अधिक सेवन उम्र बढ़ाने योगदान दे सकता है.

प्रदूषण

प्रदूषण की वजह से भी त्वचा की प्राकृतिक चमक खत्‍म हो जाती है. स्‍क‍िन ड्राई हो जाती है और जल्‍दी ही चेहरे पर फाइन लाइन्‍स दिखने लगते हैं.

बीमारी

बीमारी के कारण त्‍वचा बूढ़ी दिखने लगती है. चेहरे की चमक खत्‍म हो जाती है. आप समय से पहले बढ़े लगने लगते हैं.

एक्‍सरसाइज की कमी

अगर आप कोई शारीरिक एक्‍सरसाइज नहीं करते, तो भी समय से पहले बूढ़े दिखने लगेंगे. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपका शरीर और आपकी त्‍वचा, कसी हुई रहती है. आप बूढ़े नहीं दिखते. बढ़ती उम्र के बावजूद आप जवां दिखते हैं और त्‍वचा पर भी चमक आती है.

जंक फूड्स

अनहेल्दी फूड्स जैसे जंक फूड्स और प्रोसेस्ड फूड्स न सिर्फ बीमारियों का कारण बनते हैं बल्कि यह आपको अधक सुस्त भी बनाते हैं जो आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी प्रभावित करता है.

पर्याप्त नींद न लेना

हर दिन कम से 6 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है. नींद की कमी का सीधा असर आपकी त्वचा पर दिखाई देता है, जिससे आप बूढ़े नजर आते हैं.

त्वचा की देखभाल ना करना

अपनी त्वचा की देखभाल करना जरूरी है, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:January 27, 2022 12:31 PM IST

Updated Date:January 27, 2022 12:31 PM IST