नई दिल्‍ली: आजकल हर व्यक्ति गूगल पर डिपेंड हो गया है. लोग किसी भी सवाल का जवाब जानने के लिए फौरन गूगल पर सर्च करने लगते हैं. हाल ये है कि जब हम थोड़ा भी बीमार पड़ते हैं तो तुरंत उसके लक्षणों के आधार पर गूगल करने लगते हैं. ऐसे में गूगल पर कभी-कभी डरावने नतीजे दिखाई देते हैं. यह कारण है कि आजकल डाक्‍टर लोगों को किसी भी बीमारी पर खुद से या इंटरनेट पर सर्च किए गए नतीजे के आधार पर दवाई लेने से मना करते हैं. इसके बावजूद लोग मनाते नहीं और गूगल पर बीमारी को सर्च करते रहते हैं. चलिए जानते हैं कि साल 2018 में कौन-कौन सी बीमारियों को गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया.

अब Silent Killer बना हार्ट अटैक, लक्षण ठीक से दिखते नहीं और पड़ जाता है दिल का दौरा, जानें क्‍या करें?

1. कैंसर
भारत में इस साल गूगल पर सबसे ज्‍यादा खोजे गए टॉप कीवर्ड में से एक कैंसर था. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि बहुत सारी मशहूर फिल्‍मी हस्तियों को कैंसर होने का पता चला था. अभिनेता इरफान खान और सोनाली बेंद्रे को कैंसर होने की खबरों के बाद लोगों ने कैंसर के बारे में, इसके लक्षण और उपाय को लेकर गूगल पर खूब सर्च किया था.

Tips: चिढ़े-चिढ़े रहते हैं, कहीं सेहत तो खराब नहीं? क्‍यों चेकअप कराना है जरूरी?

2. रक्तचाप (ब्लड प्रेशर)
भारत में बीमारियों वाले शब्‍दों में कैंसर के बाद सबसे ज्‍यादा खोजे जाने वाला कीवर्ड ब्‍लडप्रेशर (BP) है. हमारे देश में हाई ब्‍लड प्रेशर से हर तीन व्‍यक्ति में से एक व्‍यक्ति इससे पीड़ित है. यही कारण है कि ब्‍लड प्रेशर को कैंसर के बाद सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया.

Tips: हल्‍दी वाला दूध पीने के क्‍या फायदे हैं? क्‍यों बड़े-बुजुर्ग अक्‍सर पीने को कहते हैं?

3. मधुमेह (डायबीटीज)
भारत को दुनिया में मधुमेह की राजधानी भी कहते हैं, यह कारण है कि यहां पर 2018 में डायबी‍टीज सबसे अधिक खोजे जाने वाले कीवर्ड में से एक है. भारत में 50 मिलियन से अधिक लोग टाइप -2 मधुमेह से पीड़ित हैं.

Tips: दूध-बादाम-घी जितनी ताकत देती है 100 ग्राम मूंगफली, सर्दियों में क्‍यों खानी चाहिए?

4. टायफाइड
भारत जैसे विकासशील देशों में टाइफाइड एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है. शायद यही कारण है कि गूगल पर 2018 में सबसे ज्यादा सर्च की गई हेल्थ कंडिशन्स में टायफाइड भी शामिल है. इस बीमारी की वजह से हर साल एक लाख 28 हजार से लेकर एक लाख 61 हजार लोगों की मौत हो जाती है. टायफाइड से बचने के लिए और पीड़ित मरीजों की इम्यूनिटी बेहतर बनाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिसंबर 2017 में लंबे समय तक चलने वाली प्रतिरक्षा के साथ एक नया टीका प्री-क्वॉलिफाई किया था.

5. डेंगू
डेंगू बुख़ार एक संक्रमण है जो डेंगू वायरस के कारण होता है. डेंगू का इलाज समय पर करना बहुत जरुरी होता हैं. मच्छर डेंगू वायरस को संचरित करते (या फैलाते) हैं. डेंगू बुख़ार को “हड्डीतोड़ बुख़ार” के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इससे पीड़ित लोगों को इतना अधिक दर्द हो सकता है कि जैसे उनकी हड्डियां टूट गयी हों. पिछले कुछ साल से भारत में डेंगू का कहर जारी है, जिस वजह से गूगल के टॉप सर्च में डेंगू भी शामिल है.

6. साइकोलॉजी
हमारे जीवन में खुश रहने के लिए हमारे आस-पास की साइकोलॉजी को समझना बेहद जरुरी है. हम सभी अपने पुराने और परंपरागत सोचने के तरीकों से प्रभावित होते हैं. मेंटल हेल्थ को लेकर बढ़ी जागरूकता और जिज्ञासा की वजह से 2018 के टॉप गूगल सर्च हेल्थ कीवर्ड में साइकॉलजी भी शामिल है.

7. इन्सॉम्निया
नींद की कमी जिसे अनिद्रा भी कहा जाता है, अब यह असामान्य नहीं है. नए आंकड़ों से पता चलता है कि लगभग 93 प्रतिशत भारतीय नींद न आने की समस्‍या से परेशान हैं(8 घंटे से कम की नींद). यही कारण है कि 2018 में गूगल के टॉप हेल्‍थ सर्च में इन्सॉम्निया भी शामिल है.

8. डायरिया
अतिसार या डायरिया (अग्रेज़ी:Diarrhea) में या तो बार-बार मल त्याग करना पड़ता है या मल बहुत पतले होते हैं या दोनों ही स्थितियां हो सकती हैं. पतले दस्त, जिनमें जल का भाग अधिक होता है, थोड़े-थोड़े समय के अंतर से आते रहते हैं. गर्मी और बारिश के मौसम में भारत में यह बीमारी तेजी से फैलती है. यही वजह है कि टॉप गूगल सर्च में डायरिया को भी खूब सर्च किया गया है.

9. एचआईवी-एड्स
एड्स यानी एक्वायर्ड इम्युनोडेफिशिएंसी सिन्ड्रोम एक बीमारी है जो ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस या एचआईवी (HIV) के कारण होती है. एचआईवी संक्रमण होने के तुरंत बाद यह एक ‘फ्लू’ जैसी बीमारी होती है. फ्लू केवल कुछ दिनों तक रहता है और बहुत हल्का होता है इस कारण लोग इसे पहचान नहीं पाते. यह वायरस धीरे-धीरे व्यक्ति की संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम कर देता है. जब शरीर की प्रतिरोधक क्षमता इतनी कम हो जाती है कि वह संक्रमण का विरोध नहीं कर पाता, तो कहा जाता है कि व्यक्ति को एड्स हो गया है. भारत में टॉप हेल्‍थ सर्च में यह भी शामिल है.

10. अन्‍य बीमारियां
ऊपर बताई गई बीमारियों के अलावा एडीएचडी, कॉन्स्टिपेशन, मलेरिया, चिकनगुनिया, और डिप्रेशन भी कुछ ऐसी बीमारियां और हेल्थ कंडिशन्स हैं जो 2018 के टॉप सर्च हेल्थ कीवर्ड्स की लिस्ट में शामिल हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.