जीरा खाने के फायदों के बारे में आपने सुना होगा. पर कभी जीरा पानी ट्राई किया है? जी हां, जीरा पानी पीने से कई तरह के फायदे होते हैं.

जीरा पानी का सबसे पहला फायदा तो यही है कि इससे पाचन शक्ति दुरुस्‍त होती है. पाचन ठीक रहने से वजन तेजी से नहीं बढ़ता. इसके लगातार सेवन से इम्युनिटी लेवल दुरुस्‍त रहता है.

T‍ips: चिकन सूप पीने के क्‍या फायदे हैं? क्‍या दूर होती है हर तरह की कमजोरी?

इसमें पोटाशियम और आयरन होता है. ये इम्युन सिस्टेम को सही रखता है. जीरे में एन्टीऑक्सिडेंट्स होने के कारण ये फ्री रैडिकल्स से लड़कर इंफेक्शन होने के खतरे को कम करता है.

Cumin-seeds

कई शोधों ये बात सामने आ चुकी है कि जीरा पानी पीने से एनिमिया की समस्‍या ठीक होती है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. पोटाशियम होने से ये शरीर के फ्लूइड और इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करता है. हाई ब्लड प्रेशर में हर दिन खाली पेट जीरा पानी पीना चाहिए.

जीरा पानी पीने से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म बढ़ती है बल्कि इसमें जो फाइबर होता है वह देर तक पेट को भरा रखता है. यहां तक ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है जो वेट लॉस में बहुत मदद करता है. जीरा पानी के एन्टीऑक्सिडेंट्स गुण फेस के एक्ने और पिंपल्स से राहत दिलाते हैं.

Rashifal 2019: कैसा रहेगा साल 2019, राशि अनुसार जानें किसे मिलेगी तरक्‍की, क्‍या करें-क्‍या नहीं…

कैसे बनाएं जीरा पानी

एक लीटर पानी लें. इसमें दो बड़े चम्मच जीरा डालकर 4 से 5 मिनट तक उबालते रहें. जब उसका रंग बदलने लगे तो आंच पर से उतार दें. ठंडा होने पर जीरा पानी को छान लें. दिन भर गुनगुना गर्म जीरा पानी थोड़ा-थोड़ा करके पी सकते हैं.

लाइफस्टाइल की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.