देहरादून. उत्तराखंड की पांचों सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन सोमवार को भाजपा और कांग्रेस के आठ प्रत्याशियों सहित कई उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए. मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. हरिद्वार लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद और भाजपा के प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक, पूर्व विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी अंबरीश कुमार और कांग्रेस से बगावत कर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनावी समर में उतरे फुरकान अली सहित कुल आठ उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए.

हरिद्वार के जिलाधिकारी और चुनाव अधिकारी दीपक रावत के समक्ष निशंक ने चार सेटों में अपना नामांकन दाखिल किया. इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक तथा हरिद्वार के विधायक तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ मौजूद रही. कुमार के नामांकन में भी कांग्रेस नेताओं का भारी जमावड़ा रहा. पहले ही नामांकन करा चुके बहुजन समाज पार्टी के डॉ. अंतरिक्ष सैनी सहित तीन उम्मीदवारों को मिलाकर हरिद्वार सीट से कुल 11 प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल कराए हैं.

पहली बार छलका ज्योतिरादित्य सिंधिया का दर्द, कहा- इतना विकास कराया, फिर क्यों हार जाता हूं

पहली बार छलका ज्योतिरादित्य सिंधिया का दर्द, कहा- इतना विकास कराया, फिर क्यों हार जाता हूं

नैनीताल सीट पर भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट और कांग्रेस की तरफ से ताल ठोंक रहे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी भारी लाव लश्कर के साथ अपने पर्चे दाखिल किए. अल्मोड़ा सीट पर केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा ने भी अपना नामांकन दाखिल किया. उनके अलावा बतौर कांग्रेस प्रत्याशी चुनावी समर में उतर रहे राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने नामांकन दाखिल किया.

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और टिहरी से पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी प्रीतम सिंह ने भी अपना पर्चा दाखिल कर दिया. उनके नामांकन के दौरान काफी भीड़ मौजूद रही. इस सीट से वर्तमान सांसद और भाजपा प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह 22 मार्च को ही अपना नामांकन दाखिल कर चुकी हैं. पौड़ी में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे मनीष खंडूरी ने भी नामांकन कर दिया. हाल में कांग्रेस में शामिल हुए मनीष वर्तमान सांसद और भाजपा के वरिष्ठ नेता भुवन चंद्र खंडूरी के पुत्र हैं और उनका मुकाबला उनके पिता के राजनीतिक शिष्य तीरथ सिंह रावत से हो रहा है जिन्होंने अपना नामांकन 22 मार्च को दाखिल किया.

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com