नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की 95 सीटों के लिए मतदान गुरुवार सुबह शुरू हो गया. इस दौरान लोगों मं भारी उत्‍साह है. वोट डालने को लेकर मशहूर फिल्‍मी हस्तियों से लेकर प्रमुख राजनेताओं में वोट डालने को लेकर जबरर्दस्‍त क्रेज दिख रहा है. आज सुबह मशहूर अभिनेता व राजनेता रजनीकांत ने चेन्नई सेंट्रल संसदीय क्षेत्र के स्टेला मैरिस कॉलेज के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला, वहीं कमल हासन और उनकी बेटी श्रुति हासन ने चेन्नई के अलवरपेट कॉर्पोरेशन स्कूल में बने मतदान केंद्र 27 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.Also Read - जनरल बिपिन रावत का आर्मी में ऐसा शानदार सफर रहा, देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस तक पहुंचे

Also Read - CDS बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश, पत्नी सहित 14 लोग थे सवार, 5 शव बरामद | देखिए घटनास्थल की तस्वीरें

Also Read - CDS Bipin Rawat का हेलीकॉप्टर क्रैश, जनरल रावत के घर पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

बता दें कि दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. इसके अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों पर मतदान जारी है. इस चरण में असम और ओडिशा की पांच पांच सीटों पर भी मतदान हो रहा है. इस दौर में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल हैं. वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये भी दूसरे चरण में मतदान हो रहा है.

देवगौड़ा, हेमामालिनी, डी राजा, राजबब्बर समेत अन्य प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में होगी कैद

इन सीटों पर हो रहा मतदान
जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज सीटें भी दूसरे चरण के मतदान में शामिल हैं. इन सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच से आठ बजे तक मतदान चलेगा जबकि छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से दिन में तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. इसके अलावा जम्मू कश्मीर की दो सीटों सहित उत्तर प्रदेश एवं बिहार सहित अन्य राज्यों की सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. सिर्फ तमिलनाडु की मदुरै सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान चलेगा. दूसरे चरण में चुनाव वाली 95 सीटों पर 15.8 करोड़ मतदाता कुल 1635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात, कर्नाटक व केरल में चुनावी जनसभा को करेंगे संबोधित