भुवनेश्वर. नवीन पटनायक के नेतृत्व वाला बीजू जनता दल (बीजद) ओडिशा में लगातार पांचवीं कार्यकाल के लिए सत्ता संभालने जा रहा है. क्षेत्रीय पार्टी ने गुरुवार को राज्य विधानसभा चुनाव में विपक्ष को बुरी तरह से परास्त किया है. बीजद राज्य विधानसभा की 146 सीटों में से 115 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. पटनायक ने उस देशव्यापी रुझान पर भी अपनी बढ़त साबित की, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) देश के अधिकांश हिस्सों में बड़े अंतर से जीत दर्ज करती दिखाई दे रही है.

नवीन पटनायक पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु और सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के बाद लगातार पांचवीं बार सत्ता में बने रहने वाले देश के तीसरे मुख्यमंत्री होंगे. वर्तमान में देश में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले मुख्यमंत्री चामलिंग हैं. बीजद प्रमुख वर्ष 2000 में भाजपा के साथ गठबंधन कर सत्ता में आए थे. उसके बाद से वह पार्टी की स्थिति में सुधार के साथ-साथ लगातार हर चुनावों में जीत दर्ज करते आए हैं.

राज्य के पिछले तीन बार के विधानसभा चुनावों में बीजद ने अपनी स्थिति को सुधारा है. पार्टी ने 2004 में 61 सीटें, 2009 में 103 सीटें और 2014 में 117 सीटों पर कब्जा किया था. गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य विधानसभा चुनावों में रिकार्ड पांचवीं बार जीत दर्ज करने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बधाई दी. मोदी ने ट्वीट किया, “नवीन बाबू को ओडिशा में फिर से जीत के लिए बधाई. उन्हें अगले कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं.”

146 विधानसभा सीटों में से बीजद 115 पर, भाजपा 21, कांग्रेस आठ और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं. राज्य की 21 लोकसभा सीटों की बात करें तो बीजद 14 और भाजपा सात सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.