बाराबंकी: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि अगर केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तो दो बजट पेश किए जाएंगे. इनमें से एक राष्ट्रीय बजट होगा जबकि दूसरा किसानों का बजट होगा. राहुल ने हैदरगढ़ तहसील के चौबसी गांव में एक जनसभा में कहा, ‘कांग्रेस किसानों हित के लिए ऐतिहासिक कार्य करने जा रही है. केंद्र में अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो इस बार दो बजट पेश होंगे. एक राष्ट्रीय बजट होगा और दूसरा किसानों का बजट होगा. अब हिंदुस्तान के किसी भी किसान को कर्जा ना लौटाने पर जेल नहीं भेजा जाएगा.’

बाराबंकी लोकसभा सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. राहुल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सवाल किया कि पिछले पांच साल में उनकी सरकार ने क्या किया? ‘‘युवाओं को रोजगार देने का वादा करने वाले मोदी एक लाख युवाओं को भी रोजगार नहीं दे पाए. मोदी ने रोजगार देने के वादे पर युवाओं से झूठ बोला.’’ राहुल ने कहा कि पिछले पांच साल में मोदी ने 15 लोगों की मदद करने वाली सरकार चलाई है. कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि अचानक नोटबंदी का फैसला लिया गया और पूरे देश को लाइन में लगा दिया गया.

राफेल मामले में SC के हवाले पीएम मोदी पर टिप्पणी के लिए राहुल ने जताया खेद, कहा- उत्तेजना में कह दिया

राहुल ने कहा ‘‘हमारी सरकार के सत्ता में आते ही गरीब लोगों के लिए न्यूनतम आय गारंटी योजना शुरू होगी.’’ न्यूनतम आय गारंटी योजना को राहुल ने दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय योजना बताया. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत देश के करीब 20 प्रतिशत परिवारों यानी करीब पांच करोड़ लोगों को न्यूनतम आय के तौर पर सालाना 72000 रुपये दिए जाएंगे. यह रकम महिलाओं के खातों में भेजी जाएगी. उन्होंने कहा कि गरीबों को इस योजना का लाभ, देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाए बिना दिया जाएगा .