पटना: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में बिहार की आठ सीटों के लिए रविवार को सुबह सात बजे से मतदान जारी है. अपराह्न् दो बजे तक लगभग 37 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं. सातवें चरण में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से आठ सीटों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद के लिए मतदान हो रहा है. इन क्षेत्रों में करीब 1.52 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं के लिए 15,811 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

पश्चिम बंगाल: वोटिंग के बीच फिर बवाल, BJP प्रत्याशी की कार तोड़ी, TMC कार्यकर्ताओं पर हमले का आरोप

राज्य निर्वाचन विभाग के मुताबिक, राज्य की इन आठ सीटों पर अपराह्न् दो बजे तक 36़ 87 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं. इनमें सबसे अधिक 41.10 प्रतिशत बक्सर लोकसभा क्षेत्र में मतदान हुआ है, जबकि सबसे कम पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में 32़42 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. प्रारंभ में कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम खराब होने की सूचना मिली थी, जिन्हें तुरंत दुरुस्त करवाकर मतदान प्रारंभ कर दिया गया. एक-दो स्थानों पर छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़कर अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. इन क्षेत्रों से 157 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. नालंदा लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 35 उम्मीदवार हैं, जबकि आरा से सबसे कम 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

VIDEO: तेजप्रताप के सुरक्षाकर्मियों ने मीडियाकर्मी को पीटा, लालू के बेटे बोले- मुझे मारने की साजिश थी

इस चरण में मतदाता केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, अश्विनी चौबे, रामृकपाल यादव, आर. क़े सिंह, छेदी पासवान, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती, राजद के वरिष्ठ नेता जगदानंद सिंह, कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा, मीरा कुमार, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा जैसे दिग्गजों के राजनीति भविष्य का फैसला कर रहे हैं. इस चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों और बिहार सैन्य बल की तैनाती की गई है. स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 81,000 से ज्यादा मतदानकर्मी तैनात किए गए हैं.

यूपी: वोट न डाल पाएं इसलिए रात में ही उंगलियों पर लगाई स्याही, बीजेपी समर्थकों पर आरोप

सुरक्षा के मद्देनजर राज्य के इन आठ लोकसभा क्षेत्रों के 10 विधानसभा क्षेत्रों में चार बजे तक ही मतदान होगा, जबकि अन्य क्षेत्रों में मतदाता छह बजे तक वोट डाल सकेंगे. उल्लेखनीय है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए सभी सात चरणों में मतदान होना था. अब तक पहले छह चरणों में 32 सीटों पर मतदान हो चुका है. 23 मई को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे.

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com