पटना. बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार को सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू हुई. मतगणना शुरू होने के लगभग 2 घंटे बाद के रुझानों में एनडीए प्रदेश की आधी से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है. महागठबंधन में सिर्फ राजद ही एक ऐसी पार्टी है जिसका उम्मीदवार एक सीट पर रुझानों में आगे है. वहीं राजग के दलों में भाजपा जहां 10 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं जेडीयू 12 सीटों पर आगे है. इसके अलावा लोजपा 3 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है. वहीं महागठबंधन में राजद एक सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस या अन्य सहयोगी दलों का कोई रुझान अभी तक नहीं मिला है. बिहार की सभी 40 सीटों के परिणाम से पांच केंद्रीय मंत्रियों सहित 820 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.

Lok Sabha Election Result Live: रुझानों में भाजपा को बहुमत, 300 से अधिक सीटों पर पार्टी आगे

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, बिहार की बेगूसराय, मधुबनी, अररिया, सुपौल, गया समेत कई सीटों पर एनडीए के दलों के प्रत्याशी अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों से शुरुआती रुझानों में आगे चल रहे हैं. बेगूसराय से भाजपा उम्मीदवार गिरिराज सिंह आगे चल रहे हैं. यहां दूसरे नंबर पर सीपीआई प्रत्याशी कन्हैया कुमार हैं. जबकि महागठबंधन के उम्मीदवार राजद नेता डॉ. तनवीर हसन तीसरे नंबर पर चल रहे हैं. हालांकि मतगणना के ये शुरुआती रुझान हैं, अभी कई चरणों के वोटों की गिनती बाकी है.

मतगणना के पहले राउंड में ही दिग्विजय सिंह से आगे निकलीं भाजपा की प्रज्ञा ठाकुर

बिहार के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह के मुताबिक, हर संसदीय सीट के लिए विधानसभावार मतों की गिनती की जा रही है. राज्य की कुल 40 लोकसभा सीटों में से नालंदा, बेगूसराय और आरा में विधानसभा की सात-सात सीटें हैं. वहीं अन्य सीटों में विधानसभा की छह-छह सीटें हैं. उन्होंने बताया कि सुबह नौ बजे के बाद रुझान आने शुरू हो जाएंगे और दोपहर दो बजे से परिणाम आने शुरू हो जाएंगे. राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) कुंदन कृष्णन ने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी है.

इन सीटों के नतीजों से केंद्रीय मंत्रियों रविशंकर प्रसाद, राधा मोहन सिंह, रामकृपाल यादव, आरके सिंह और अश्विनी कुमार चौबे के भाग्य का फैसला होगा. इसके अलावा सिने स्टार शत्रुघन सिन्हा, भाजपा के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह, छात्र नेता कन्हैया कुमार के भाग्य का फैसला भी होगा.