नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के मैदान में उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण सीट आजमगढ़ से अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. इस सीट पर समाजवादी पार्टी (SP) के अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा ने अखिलेश के खिलाफ भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार दिनेशलाल यादव उर्फ निरहुआ को मैदान में उतारा है. बुधवार को भाजपा की ओर से जारी 16वीं लिस्ट में 6 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई. इसमें आजमगढ़ लोकसभा सीट से निरहुआ को प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा की गई.

Lok Sabha election 2019: पश्चिमी यूपी में BJP ने प्रचार में झोंकी ताकत, विपक्षी हैं सुस्त

भाजपा की 16वीं लिस्ट में महाराष्ट्र की एक और उत्तर प्रदेश की 5 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है. महाराष्ट्र के मुंबई नॉर्थ-ईस्ट सीट से पार्टी ने अपने वर्तमान सांसद को टिकट नहीं दिया है. इस सीट से भाजपा नेता किरीट सोमैया अभी सांसद थे. लेकिन आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी ने उनकी जगह मनोज कोटक को मुंबई नॉर्थ-ईस्ट लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मतदान होना है.

महाराष्ट्र के अलावा भाजपा ने उत्तर प्रदेश की 5 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. इनमें फिरोजबाद, मैनपुरी, रायबरेली, आजमगढ़ और मछलीशहर (एससी) संसदीय सीट शामिल है. पार्टी ने फिरोजाबाद सीट से डॉ.चंद्रसेन जादुन, मैनपुरी से प्रेमसिंह शाक्य, रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह, आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव निरहुआ और मछलीशहर (सुरक्षित) सीट से वीपी सरोज को प्रत्याशी बनाया है. आपको बता दें कि दिनेश लाल यादव हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं. उनके पार्टी में आने के बाद से लोकसभा चुनाव का टिकट मिलने के कयास लगाए जा रहे थे. अब देखना है कि लोकसभा के चुनाव में सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को बतौर भाजपा प्रत्याशी निरहुआ कैसी टक्कर दे पाते हैं. आजमगढ़ सीट पर 2014 के चुनाव में सपा के दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव ने भारी मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी.

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com