नई दिल्‍ली: बीजेपी ने रविवार को लोकसभा चुनावों के लिए उम्‍मीदवारों की नाम की 20वीं लिस्‍ट जारी की है. इस लिस्‍ट में तीन राज्‍यों हरियाणा, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान की कुल 6 लोकसभा सीटों के लिए उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा की है. खास बात ये है कि केंद्रीय मंत्री चौधरी बिरेंदर सिंह के बेटे ब्रिजेंद्र सिंह को हरिणाया की हिसार सीट से उम्‍मीदवार बनाया गया है. लेकिन उन्‍होंने अपने मंत्री पद और राज्‍यसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा देने की पेशकश की है. जब बीजेपी चुनाव में जाती है तो वो वंशवाद के शासन के खिलाफ होती है. इसलिए मैंने सोचा कि ये उचित होगा कि यदि मेरे बेटे का नॉमिनेशन हुआ तो मुझे राज्‍यसभा और मंत्रीपद से रिजाइन दे देना चाहिए. इसलिए मैंने अमितशाह जी को लिखा है कि मैं ये पार्टी पर छोड़ता हूं, मैं तुरंत इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं.

बीजेपी ने इस लिस्‍ट में इन 6 उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा की है.
क्र. राज्‍य                  लोकसभा सीट-                     उम्‍मीदवार
1. हरियाणा-         हिसार लोकसभा सीट-                 ब्रिजेंद्र सिंह
2. हरियाणा-        रोहतक लोकसभा सीट-                अरविंद शर्मा
3. मध्‍यप्रदेश-     खजुराहो लोकसभा सीट-                बिष्‍णु दत्‍त शर्मा
4. मध्‍यप्रदेश-       रतलाम लोकसभा सीट-एसटी –   जीएस डामोर
5. मध्‍यप्रदेश-     धार लोकसभा सीट- एसटी-             चत्‍तरसिंह डरबार
6. राजस्‍थान-     दौसा लोकसभा सीट- एसटी-           जसकौर मीना

केंद्रीय  बीरेंद्र सिंह ने कहा कि उन्होंने मंत्रिमंडल एवं राज्यसभा से इस्तीफे की पेशकश की है.  केंद्रीय इस्पात मंत्री एवं हरियाणा से भाजपा के वरिष्ठ नेता चौधरी बिरेंदर सिंह के बेटे ब्रिजेंद्र सिंह को बीजेपी ने टिकट दिया है. इस पर चौधरी ने भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह से अपनी राज्‍यसभा की सदस्‍यता और केंद्रीय मंत्री के पद से इस्‍तीफे की पेशकश की है. इस सूची में पश्‍च‍िम बंगाल विधानसभा की एक सीट उलुबेरिया पुरबा सीट पर होने वाले उप चुनाव में प्रतुष मंडल को टिकट दिया है.

भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश से तीन और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. युवा नेता वी.डी. शर्मा को खजुराहो से उम्मीदवार बनाया गया है. राज्य से तीन और उम्मीदवारों की घोषणा के बाद 29 संसदीय क्षेत्रों में से भाजपा अब तक 24 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. वहीं, कांग्रेस ने 28 संसदीय क्षेत्रों के लिए उम्मीदवार तय कर दिए हैं.

बीजेपी ने खजुराहो लोकसभा सीट से आरएसएस की पसंद का खयाल रखते हुए बीडी शर्मा को उम्‍मीदवार बनाया है.