नई दिल्ली: झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट (Jhansi-Lalitpur Lok Sabha Seat) से सांसद उमा भारती (Uma Bharti) द्वारा चुनाव लड़ने से इंकार के बाद बीजेपी ने उद्योगपति डॉ. अनुराग शर्मा (Dr. Anurag Sharma) को टिकट दिया है. उमा भारती द्वारा चुनाव लड़ने से इंकार के बाद काफी समय से टिकट को लेकर ऊहापोह की स्थिति थी. बीजेपी ने आज लोकसभा चुनाव के लिए 24 प्रत्याशियों की 18वीं सूची जारी करते हुए अनुराग शर्मा के नाम पर मुहर लगा दी. सूत्रों के मुताबिक़ बीजेपी आलाकमान ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सलाह के बाद अनुराग को यहां से टिकट दिया है. इस हाईप्रोफाइल सीट से चुनाव लड़ने के लिए कई बड़े नामों की भी चर्चा चल रही थी.

अनुराग शर्मा आयुर्वेदिक कंपनी बैद्यनाथ के मालिक रहे पंडित विश्वनाथ शर्मा के बेटे हैं. विश्वनाथ शर्मा 1980-84 तक झांसी लोकसभा सीट व 1991-96 तक हमीरपुर (यूपी) से सांसद रहे. पिछले साल ही विश्वनाथ शर्मा का निधन हो गया था. विश्वनाथ शर्मा बीजेपी के अलावा कांग्रेस से भी लंबे समय तक जुड़े रहे. विश्वनाथ शर्मा द्वारा स्थापित की गई बैद्यनाथ कंपनी देश की बड़ी आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनी है. व्यापारी वर्ग के बीच अनुराग शर्मा की पहचान है.

शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से ही लड़ेंगे चुनाव, टिकट मिलने पर बोले- भारतीय कांग्रेस में टैलेंट है

हालांकि अनुराग शर्मा अब तक राजनीति में सक्रिय नहीं थे. ना ही वह संगठन में सक्रिय थे. वह उद्योगपति के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहे हैं. वह सामाजिक रूप से भी सक्रिय हैं. यह पहला मौका है जब वह चुनाव मैदान में उतर सक्रिय राजनीति का हिस्सा होंगे. उनके सामने सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी श्याम सुन्दर पारीछा होंगे. कभी बीजेपी नेता रहे श्याम सुन्दर अनुभवी हैं. माना जा रहा है कि यहां कांटे की टक्कर होगी. कांग्रेस ने ये सीट बाबू सिंह कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी को दी है. जन अधिकार पार्टी ने यहां से शिवचरण कुशवाहा को टिकट दिया है.

झांसी सीट के अलावा यूपी की बांदा लोकसभा सीट से आरके पटेल को प्रत्याशी बनाया है. बीजेपी ने 18वीं लिस्ट में कुल 24 प्रत्याशियों की घोषणा की है. हरियाणा से आठ, मध्य प्रदेश के तीन, ओड़िशा से एक, राजस्थान से चार, यूपी से चार, वेस्ट बंगाल से एक व झारखण्ड से तीन प्रत्याशियों की घोषणा की गई है.

लोकसभा प्रत्याशियों के अलावा बीजेपी ने ओड़िशा, मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश की चार सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों की भी घोषणा की है.