नई दिल्ली. साल 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी अंतिम चरण में हैं. 6 दिन बाद पहले चरण के लिए वोट पड़ेंगे. ऐसे में सभी राजनैतिक पार्टी किसी तरह की कमी नहीं रखना चाहती हैं. इसे देखते हुए पार्टियां गूगल पर भी प्रचार कर रही हैं. इस प्लेटफॉर्म पर प्रचार के मामले में बीजेपी कांग्रेस से काफी आगे है और वह टॉप पर है. वहीं, कांग्रेस 6वें नंबर पर है.

इकॉनमिक टाइम्स ने एक इंटरनेट की दिग्गज कंपनी के रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि राजनैतिक पार्टियां और उससे संबंधित लोगों ने 19 फरवरी 2019 से अबतक 3.76 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. इसका 32 प्रतिशत अकेले बीजेपी ने और 0.14 प्रतिशत कांग्रेस ने किया है.

बीजेपी ने खर्च किए सबसे ज्यादा
रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी सबसे ज्यादा एडवरटाइजमेंट देने वाली पार्टी के रूप में उभरी है. बीजेपी ने अबतर 1.21 करोड़ रुपये खर्च किया है. जो कि गूगल पर अबतक आए एडवरटाइजमेंट का 32 प्रतिशत है. वहीं, कांग्रेस ने सिर्फ 54,100 रुपये गूगल पर प्रचार के लिए खर्च किया है. ऐसे में बीजेपी टॉप पर है तो कांग्रेस 6वें नंबर पर है.

आंध्र सीएम भी कम नहीं
रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी के बाद दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस है. उसने 1.04 करोड़ रुपये गूगल पर प्रचार के लिए खर्च किए हैं. दूसरी तरफ पम्मी साई चरन रेड्डी ने एक एडवरटाइजर ने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को प्रमोट करने के लिए 26,400 रुपये खर्च किए हैं. इसके बाद नंबर आता है आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्र बाबू नायडू और उनकी पार्टी टीडीपी का. वह 85.25 लाख रुपये खर्च करके तीसरे नंबर पर है.

चंद्रबाबू नायडू लगातार कर रहे हैं प्रचार
दूसरी तरफ डिजिटल कंसंल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड एक दूसरी कंपनी है जो चंद्रबाबू नायडू को प्रमोट करती है और उसने गूगल पर अबतक 63.43 लाख रुपये खर्च किए हैं. वह गूगल पर प्रचार के मामले में चौथे नंबर पर हैं.