नई दिल्लीः भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपना घोषणापत्र जारी करने वाली है. संकल्प पत्र के नाम से जारी होने वाले इस घोषणापत्र में पार्टी हाल ही में कांग्रेस की ओर से घोषित ‘न्याय’ स्कीम का काट पेश कर सकती है. इसके साथ वह राष्ट्रीय सुरक्षा, किसान कल्याण, युवा एवं महिला सशक्तिकरण पर खास जोर देगी. किसानों के कल्याण के संदर्भ में भाजपा को लोगों से बड़ी संख्या में सुझाव प्राप्त हुए हैं जिनमें किसानों के लिए ‘मासिक पेंशन योजना’ शुरू करने का सुझाव भी शामिल है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. Also Read - Hyderabad Election Result 2020: हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बजा बीजेपी का डंका, टीआरएस को फिर मिली सत्ता

भाजपा का संकल्प पत्र सोमवार को जारी किया जाना प्रस्तावित है. पार्टी इसके साथ पिछले पांच वर्षो के कार्यो की प्रगति रिपोर्ट भी पेश कर सकती है. पार्टी सूत्रों ने बताया कि इसमें किसानों पर जोर रहेगा. राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय का प्रमुखता से उल्लेख होगा और जोर दिया जायेगा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय पर देश किसी तरह की नरमी नहीं रखेगा. किसान और नौजवानों के हितों से जुड़े विषयों का उल्लेख होगा. रोजगार एवं स्वरोजगार के व्यापक अवसर का खाका भी पेश किया जाएगा. Also Read - GHMC Eelection Results 2020 Update: पलट गए रुझान, सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही TRS, तीसरे नंबर पर भाजपा!

कांग्रेस द्वारा अपने घोषणापत्र में गरीबों को आर्थिक मदद प्रदान करने संबंधी ‘न्याय योजना’ के वादे के मद्देनजर भाजपा अपने संकल्प पत्र को ज्यादा धारदार और लुभावना बनाकर पेश करना चाहती है. इसमें सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की पहल पर विस्तार से चर्चा हो सकती है. सूत्रों ने बताया कि संकल्प पत्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना को व्यापक बनाने के संबंध में विस्तार से चर्चा हो सकती है. Also Read - Hyderabad Nikay Chunav 2020: रुझानों में भाजपा को स्पष्ट बहुमत, ओवैसी और टीआरएस धराशायी

किसान कल्याण के संबंध में भाजपा को लोगों से बड़े पैमाने पर सुझाव प्राप्त हुए हैं. इसमें किसानों के लिए ‘मासिक पेंशन योजना’ शुरू करने का सुझाव प्रमुख है. पार्टी को किसानों के लिए ‘कृषक भविष्य निधि’ योजना का सुझाव भी प्राप्त हुआ है. भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए अपने संकल्प पत्र में किसानों के मन की बात को भारत के मन की बात में प्रमुख स्थान देना चाहती है.

सूत्रों के अनुसार भाजपा अपने संकल्प पत्र में युवा एवं महिला सशक्तिकरण पर खास ध्यान होगा. पार्टी को लोगों से इस संबंध में काफी सुझाव भी प्राप्त हुए हैं जिसमें मंत्रिपरिषद में महिलाओं के लिए कम से कम 15 प्रतिशत आरक्षण, संवैधानिक अधिकारों की सुरक्षा संबंधी आयोगों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण देने का सुझाव शामिल है. महिला कारोबारियों को कर रियायत और शहीद जवानों की विधवाओं को सरकारी नौकरी देने का सुझाव भी प्राप्त हुआ है.

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने और स्वरोजगार को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने को लेकर भी विस्तार से चर्चा की जा सकती है. तीन तलाक, राम मंदिर, एक देश एक चुनाव के विषयों पर भी लोगों के काफी संख्या में सुझाव आए हैं. गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पार्टी ने संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) समिति बनाई थी. इसके तहत देशभर में करीब 7500 सुझाव पेटियों, 300 रथों एवं इलेक्ट्रानिक माध्यमों से सुझाव प्राप्त किए गए.