भारतीय लोकतंत्र पर धनबल के हावी होने की धारण से इतर एक सुकुन देने वाली खबर आई है. आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अपने नेतृत्व का लोहा मनवाने वाले युवा नेता जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस से चार ऐसे लोग संसद पहुंचने जा रहे हैं जिनके बारे कोई सोच नहीं सकता था कि आज के जमाने में वे वार्ड पार्षद भी बन पाएंगे. आंध्र की 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर कब्जा जमाने वाली वाईएसआर कांग्रेस के टिकट पर इस बार एक किसान, एक सर्कल इंस्पेक्टर, एक फीजिकल एजुकेशन टीचर और एक नौकरशाह संसद पहुंच रहे हैं.

इस बारे में टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट छापी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र के बापटला लोकसभा सीट से नंदीगाम सुरेश निर्वाचित हुए हैं. उनके पास आज भी BPL कार्ड है. भारतीय राजनीति में संभवतः यह पहली घटना होगी जब कोई बीपीएल कार्डधारक व्यक्ति सांसद बना हो. सुरेश एक किसान हैं और वह अमरावी इलाके के एक गांव उद्दानदारायुनिपालेम में केला की खेती करते हैं. वह अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए पार्टटाइम फोटोग्राफी भी करते हैं. 2009 में आंध्र के सीएम रहते वक्त वाईएस राजशेखर की मौत के बाद सुरेश उनके बेटे जगनमोहन रेड्डी से काफी प्रभावित हुए. उसके बाद 2011 में जब जगनमोहन रेड्डी ने नई पार्टी बनाई तो वह इसमें युवा विंग के अध्यक्ष बनाए गए. जगन ने सुरेश को पिछले साल बापतला लोकसभा सीट का प्रभारी बना दिया था. सुरेश को तेलुगू के अलावा कोई दूसरी भाषा नहीं आती.

राहुल गांधी को हार के झटके से उबारने के लिए कांग्रेस पार्टी बना रही ये मेगा प्लान

कुछ ऐसी ही कहानी अकारू से निर्वाचित गोदेती माधवी की है. वह संविदा पर एक स्कूल में फीजिकल एजुकेशन टीचर है. 28 वर्षीय माधवी पूर्व विधायक जी देमुदु की बेटी है और नई लोकसभा में वह संभवतः सबसे युवा सांसद बनेंगी. चुनाव आयोग में माधवी ने अपनी आय 1.4 लाख रुपये बताई हैं. उन्होंने छह बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री किशोर चंद्र देव को हराया है.

इसी तरह एक सर्कल इंस्पेक्टर गोरांतला माधव की भी एक कहानी है. वह पिछले समुदाय कुरुबा से आते हैं. उन्होंने चुनाव कुछ समय पहले नौकरी छोड़ दी थी. वह हिंदुपुर क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं. माधव वहीं पुलिस अधिकारी है जिन्होंने कानून-व्यवस्था तोड़ने के आरोप में टीडीपी के तत्कालीन एमपी जेसी दिवाकर रेड्डी से भिड़ गए थे. इस घटना के बाद जगन ने माधव को अपनी पार्टी में शामिल करने के लिए संपर्क किया था.