अहमदाबाद. नवाबों के बारे में ‘पहले आप-पहले आप’ का किस्सा तो आपने सुना ही होगा! गुजरात में लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की कई सीटों पर प्रत्याशी के नामों की घोषणा से पहले भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच यह खेल चल रहा है. दरअसल, दोनों दल राज्य की 26 लोकसभा सीटों से कुछ सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा में देरी कर रहे हैं. इसके पीछे सियासी जानकारों का तर्क है कि दोनों पार्टियां एक-दूसरे के उम्मीदवार के नाम की घोषणा के बाद अपनी लिस्ट जारी करना चाहती है. इसी वजह से भाजपा जहां राज्य की 7 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाले अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं कर रही, तो कांग्रेस के हिस्से में ऐसी दर्जनभर से ज्यादा सीटें हैं.

लोकसभा चुनावः देश के दूसरे सबसे बड़े राज्य में 8 रैली करेंगे पीएम मोदी

गुजरात में लोकसभा चुनाव का मतदान एक ही चरण में होना है. यहां पर आगामी 23 अप्रैल को मतदान होना है. इसके लिए राज्य में उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 4 अप्रैल तक चलेगी. शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने का दूसरा दिन था. बावजूद इसके अभी तक भाजपा और कांग्रेस अभी तक कई लोकसभा सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशियों का एलान नहीं कर पाई है. गुजरात में सत्तारूढ़ दल भाजपा 19 सीटों पर ही अपने उम्मीदवारों का एलान कर पाई है. वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने केवल 12 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

कांग्रेस ने और 31 उम्मीदवारों के नाम का किया एलान, अशोक गहलोत के पुत्र को जोधपुर से टिकट

ऐसा प्रतीत होता है कि दोनों दल महत्वपूर्ण सीटों पर उम्मीदवार तय करने को लेकर एक-दूसरे के कदम की प्रतीक्षा कर रहे हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का गृह राज्य है. हालांकि आधिकारिक रूप से दोनों दलों के प्रवक्ता उम्मीदवारों के नाम की घोषणा को लेकर ऐसे किसी तरह के पशोपेश से इनकार कर रहे हैं. गुजरात की भाजपा इकाई के अध्यक्ष जीतू वाघानी ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रक्रिया चल रही है और शेष नामों की घोषणा में देर नहीं लगेगी.’’ वहीं, कांग्रेस के राज्य प्रवक्ता मनीष दोषी ने भी इस बाबत कहा कि प्रक्रिया चल रही है. कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों के नाम जल्द ही घोषित हो जाएंगे.

(इनपुट – एजेंसी)

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com