मुंबई/बेंगलुरु: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बन रही फिल्म की रिलीज रोकने की धमकी देते हुए शनिवार को दावा किया कि इससे लोकसभा चुनावों की आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होता है. दूसरी ओर, कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने चुनाव आयोग से कहा कि वह पांच अप्रैल को रिलीज होने जा रही ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ फिल्म को सिनेमाघरों में प्रदर्शित किए जाने से पहले एक बार देखे और पता लगाए कि इससे आचार संहिता का उल्लंघन होता है या नहीं. लोकसभा चुनाव 2019 के कारण ये आपत्ति जाहिर की गई है.

यूपी: BJP के तीन और प्रत्याशियों का एलान, कैराना से प्रदीप चौधरी को टिकट, मृगांका को मौका नहीं

उमंग कुमार निर्देशित ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ में अभिनेता विवेक ओबेरॉय मुख्य भूमिका निभा रहे हैं. यह फिल्म पांच अप्रैल को रिलीज होगी. बोमन ईरानी, मनोज जोशी, जरीना वहाब और प्रशांत नारायणन भी इस फिल्म में अहम किरदार अदा कर रहे हैं. मनसे की महासचिव शालिनी ठाकरे ने एक बयान में कहा कि पार्टी प्रमुख राज ठाकरे ने पिछले साल कहा था कि भाजपा अपनी सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए ‘टॉयलेट-एक प्रेम कथा’ और ‘पैडमैन’ जैसी फिल्मों को प्रायोजित कर रही है. शालिनी ने कहा, ‘‘एक साल भी नहीं बीता और भाजपा ने एक और चीज जोड़ ली है.’’ उन्होंने कहा कि इस फिल्म के रिलीज की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. उन्होंने इस फिल्म के लिए गीत लिखने का श्रेय जावेद अख्तर और समीर को दिए जाने की भी आलोचना की. दोनों गीतकारों ने सार्वजनिक रूप से दावा किया है कि उन्होंने मोदी के जीवन पर बन रही फिल्म में किसी तरह से योगदान नहीं किया है.

VIDEO: गौतम गंभीर से पहले ये क्रिकेटर्स भी राजनीति में रख चुके हैं कदम

इस बीच, कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने चुनाव आयोग से कहा कि वह पांच अप्रैल को रिलीज होने जा रही ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ फिल्म को सिनेमाघरों में प्रदर्शित किए जाने से पहले एक बार देखे और यह पता लगाए कि इससे आचार संहिता का उल्लंघन होता है या नहीं और क्या इससे स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के प्रभावित होने की आशंका है. फिल्म के ट्रेलर का जिक्र करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने दावा किया कि इसके दृश्यों में हथियारों एवं हिंसा का महिमामंडन किया गया है. पार्टी ने चुनाव आयोग से अपील की कि वह राजनीतिक पार्टियों को रिलीज से पहले यह फिल्म देखने और अपनी आपत्ति, यदि कोई हो तो, जाहिर करने की अनुमति दे.

कांग्रेस में जाना था, एलान भी हो गया, फिर चकमा देकर BJP में शामिल हुई ये सांसद, दो दलों को झटका

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव ए एन नटराज गौड़ा, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एस ए अहमद और पार्टी के सचिव (विधि प्रकोष्ठ) सूर्य मुकुंदराज ने कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी संजीव कुमार के जरिए चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा. पार्टी ने ज्ञापन में कहा, ‘‘फिल्म 11 अप्रैल को शुरू हो रहे चुनाव से कुछ दिन पहले पांच अप्रैल को रिलीज होगी. मोदी की पार्टी (भाजपा) दूसरा कार्यकाल चाह रही है और रिलीज का समय सवालों के घेरे में है.’’