रायपुर. छत्तीसगढ़ की दुर्ग और कोरबा लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही राज्य के दोनों प्रमुख दलों ने सभी 11 सीटों के लिए नामों का ऐलान कर दिया है. राज्य में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि पार्टी ने दुर्ग से पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर को और कोरबा लोकसभा सीट से विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत को चुनाव मैदान में उतारा है.

दुर्ग लोकसभा सीट सत्ताधारी कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण सीट है. वर्ष 2014 के आम चुनाव में पार्टी ने इस एकमात्र सीट से जीत हासिल की थी और यह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का गृह जिला भी है. दुर्ग से सांसद रहे ताम्रध्वज साहू राज्य भूपेश बघेल सरकार में मंत्री हैं. इस सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार प्रतिमा चंद्राकर साल 2008 से साल 2013 के दौरान दुर्ग ग्रामीण क्षेत्र से विधायक रही हैं.

दुर्गा का ये है समीकरण
राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट से पूर्व विधायक विजय बघेल को टिकट दी है. विजय बघेल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रिश्तेदार हैं. वह साल 2008 में हुए विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री बघेल को हरा चुके हैं. विजय बघेल और प्रतिमा चंद्राकर अन्य पिछड़ा वर्ग (कुर्मी जाति) से हैं.

कोरबा का ये है समीकरण
कांग्रेस नेताओं ने बताया पार्टी ने कोरबा लोकसभा सीट से विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत को टिकट दी है. चरणदास महंत वर्ष 2009 से 2014 के मध्य कोरबा से सांसद रहे हैं तथा संप्रग सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं.

3 चरणों में चुनाव
कोरबा सीट से महंत की पत्नी को चुनाव मैदान में उतारने के बाद इस सीट पर मुकाबला रोचक हो सकता है. भाजपा ने इस सीट से ज्योतिनंद दुबे को टिकट दी है. छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों के लिए 11, 18 और 23 अप्रैल को मतदान होगा.