लखनऊ: लखनऊ लोकसभा सीट पर अब मुकाबला दिलचस्‍प हो गया है. भाजपा की ओर से राजनाथ सिंह ने मंगलवार को नामांकन कर दिया है, जबकि सपा-बसपा गठबंधन ने जानेमाने सिने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को उतारा है. वहीं कांग्रेस ने मंगलवार देर शाम लखनऊ से आचार्य प्रमोद कृष्णम को उम्‍मीदवार घोषित कर दिया है.

बता दें कि लखनऊ लोकसभा सीट 1991 से भाजपा के खाते में हैं. यहां से अटल बिहारी वाजपेयी 1991 में सांसद चुने गए थे. इसके बाद वे लगातार 2009 तक विजयी रहे. अटल के बाद 2009 में भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लालजी टंडन ने जीत हासिल की थी, जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह ने भाजपा की इस परंपरागत सीट पर जीत के सिलसिले को जारी रखा. इस बार सपा-बसपा गठबंधन ने लखनऊ के लिए विशेष प्‍लान बनाया और शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को मंगलवार को पहले समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल कराया. इसके बाद उन्‍हें लखनऊ से उम्‍मीदवार घोषित कर कांग्रेस से अपील की कि वो लखनऊ लोकसभा सीट से किसी को भी उम्‍मीदवार न घोषित करें. उधर, कांग्रेस ने अपील को दरकिनार करते हुए आचार्य प्रमोद कृष्णन को लखनऊ से टिकट दे दिया है.

Lok Sabha election 2019: लोकसभा की 95 सीटों पर मतदान कल, आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

राजनाथ सिंह ने किया नामांकन
बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को रोड शो के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया. नामांकन से पहले राजनाथ सिंह ने भाजपा प्रदेश मुख्यालय से कलेक्ट्रेट तक रोड शो किया. राजनाथ सिंह रथ पर सवार हुए. उनके साथ उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, कलराज मिश्र, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी व केसी त्यागी सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. भारी संख्या में कार्यकर्ता मोदी, राजनाथ और अटल के नारे लगाते नजर आए. इस दौरान राजनाथ का जगह-जगह स्वागत किया गया और भाजपा कार्यकर्ता व समर्थक बैंड की धुन पर खूब नाचे.

PM नरेंद्र मोदी 26 अप्रैल को करेंगे नामांकन, काशी में इस दिन को ग्रैंड-शो बनाने की तैयारी में भाजपा

पूनम सिन्हा कल कर सकती हैं नामांकन
सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने सपा की सदस्यता ग्रहण की है. डिम्पल यादव ने उन्हें सदस्यता दिलाई. उन्होंने बताया कि पूनम सिन्हा का समाजवादी पार्टी कार्यालय में आने पर स्वागत किया गया. इस बीच पार्टी सूत्रों ने बताया कि पूनम के लखनऊ सीट से केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ने की संभावना है. लखनऊ से सपा प्रत्याशी बनाये जाने के बारे में जब सवाल किया गया तो पूनम ने सीधा जवाब ना देते हुए कहा कि वह कल बताएंगी. यह कहे जाने पर कि वह राजनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी, पूनम ने कहा कि कोई बात नहीं, अच्छी तरह से लड़ेंगे. पूनम के 18 अप्रैल को लखनऊ सीट से नामांकन पत्र दाखिल करने की उम्मीद है.

‘वीरू’ ने ‘बसंती’ के लिए मांगे वोट, बोले- ‘अगर नहीं जिताया, तो गांव की टंकी पर चढ़ जाऊंगा’

भाजपा की सहयोगी सुभासपा ने भी लखनऊ से उतारा प्रत्याशी
भारतीय जनता पार्टी से अलग होने के बाद सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने यूपी में 39 प्रत्याशियों की घोषणा की है. इसमें राजभर ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं. सुभासपा ने लखनऊ से बब्बन राजभर को उम्‍मीदवार बनाया है.

जया प्रदा के खिलाफ अभद्र बयान देकर फंसे आजम खान, हुई FIR, महिला आयोग का भी नोटिस