नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने अपना सबसे बड़ा दांव खेल दिया है. उसने मिनिमम बेसिक इनकम गारंटी स्कीम की घोषणा कर दी है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि लोकसभा चुनाव के बाद अगर उनकी पार्टी की सरकार बनती है तो वह देश के सबसे गरीब 5 करोड़ परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये देगी. इस तरह इस योजना से हर परिवार में औसतन पांच लोगों के हिसाब से करीब 25 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचेगा. उन्होंने कहा कि ये पैसा सीधे लोगों के बैंक खाते में जाएगा.

राहुल गांधी ने कहा कि हम देश से गरीबी मिटा देंगे. इसके लिए अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो निर्धन वर्ग के 20 फीसदी परिवारों में से प्रत्येक को न्यूनतम आय के तौर पर सालाना 72,000 रुपये दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में इस देश के अमीरों और गरीबों दोनों की इज्जत होगी. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की आलोचना करते हुए कहा कि हम देश में दो हिन्दुस्तान नहीं बनने देंगे.

उन्होंने कहा कि पहले इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा. इसके बाद पूरी योजना लागू की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए पूरा गुणा-भाग कर लिया गया है. ये भी देख लिया गया है कि इस योजना का खजाने पर क्या असर पड़ेगा.