नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है. पहली सूची में जहां पार्टी ने 15 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे, वहीं दूसरी सूची में यह संख्या बढ़कर 21 हो गई थी. अब शुक्रवार देर रात जारी की गई तीसरी सूची में कांग्रेस ने कुल 18 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं. तीसरी सूची में असम के 5, तेलंगाना के 8, मेघालय के 2 और नगालैंड, सिक्किम व उत्तर प्रदेश के एक लोकसभा संसदीय सीट के प्रत्याशी का नाम घोषित किया गया है. इससे पहले पार्टी ने क्रमशः 7 और 13 मार्च को अपने प्रत्याशियों की सूची जारी की थी. तीनों लिस्ट को मिलाकर पार्टी ने अब तक कुल 54 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है.

लोकसभा चुनावः कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, रायबरेली सीट से प्रियंका नहीं होंगी प्रत्याशी

कांग्रेस की तीसरी सूची में उत्तर प्रदेश की सिर्फ एक लोकसभा सीट के प्रत्याशी के नाम की घोषणा की गई है. इसके तहत बाराबंकी संसदीय क्षेत्र से पार्टी के दिग्गज नेता पीएल पूनिया के बेटे तनुज पूनिया का नाम है. इसके अलावा, असम के कलियाबोर संसदीय सीट से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई का नाम है. वहीं मेघालय की तुरा सीट से पार्टी ने डॉ. मुकुल संगमा को चुनावी मैदान में उतारा है. पार्टी की सूची में इसके अलावा जो चर्चित नाम है, वह असम की सांसद सुष्मिता देव का है. पार्टी ने उन्हें 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए सिलचर संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतारा है.

कांग्रेस प्रत्याशियों की दूसरी सूची में राज बब्बर और शिंदे का नाम, देखें पूरी List

आपको बता दें कि कांग्रेस की पहली सूची बीते 7 मार्च को जारी की गई थी. इसमें गुजरात और उत्तर प्रदेश के विभिन्न संसदीय सीटों के उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट जारी की गई. इस सूची में जिन नामों की घोषणा की गई थी, उनमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी का नाम शामिल था. सियासी जानकार कयास लगा रहे थे कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जिन सीटों पर होना है, उनमें से किसी एक सीट पर पार्टी की नव नियुक्त महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का भी नाम होगा. लेकिन कांग्रेस की अब तक की जारी तीन सूची में से किसी में भी प्रियंका गांधी का नाम शामिल नहीं है.

लोकसभा चुनाव के लिए जारी पहली सूची में राहुल गांधी का नाम उनकी परंपरागत सीट अमेठी से था, वहीं सोनिया गांधी को भी रायबरेली से ही चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा की गई थी. बीते 13 मार्च को जारी दूसरी सूची में कांग्रेस ने महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के कुल 21 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए थे. इस सूची में यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर को मुरादाबाद से चुनावी समर में पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं महाराष्ट्र के शोलापुर से पार्टी ने अपने दिग्गज नेता सुशील कुमार शिंदे और मुंबई उत्तर मध्य से बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुनील दत्त की बेटी प्रिया दत्त को चुनाव में खड़ा किया है.