नयी दिल्ली: माना जाता है कि चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शनिवार और रविवार को उत्तराखंड स्थित केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की यात्रा करने की अनुमति दे दी है. लेकिन साथ ही प्रधानमंत्री कार्यालय को याद दिलाया है कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए लागू आदर्श आचार संहिता अभी प्रभावी है.

चुनाव प्रचार खत्म होने के अगले दिन यहां जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी की दो दिवसीय उत्तराखंड यात्रा पर निर्वाचन आयोग का रुख पूछा था. पूरे मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि चूंकि यह आधिकारिक यात्रा है, इसलिए आयोग ने प्रधानमंत्री कार्यालय को सिर्फ यह याद दिलाया है कि लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ 10 मार्च से लागू हुई आदर्श आचार संहिता अभी तक प्रभावी है. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सातवें और अंतिम चरण का मतदान रविवार 19 मई को होना है. वोटों की गिनती 23 मई को होगी और साथ ही परिणामों की घोषणा भी होगी. विस्तृत जानकारी दिए बगैर एक सूत्र ने कहा कि यात्रा आधिकारिक है, इसलिए यह की जा सकती है. लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय को यह याद दिलाया गया है कि आदर्श आचार संहिता अभी प्रभावी है. मोदी 18 मई से उत्तराखंड की दो दिन की यात्रा पर होंगे. शनिवार को वह केदारनाथ तथा रविवार को बद्रीनाथ में होंगे.

Kailash Mansarovar Yatra 2019: पंजीकरण शुरू, जानें लास्‍ट डेट, यात्रा से जुड़ी हर डिटेल…

केदारनाथ में बनी गुफा में ध्यान करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई को केदारनाथ पहुंचने के बाद केदारनाथ में बनी गुफा में ध्यान करेंगे. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री केदारनाथ में आने के बाद गुफा में ध्यान करने जाएंगे. इसको देखते हुए प्रशासन, पुलिस और एसपीजी केदारनाथ में पीएम की तैयारियों में जुटी है. ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम की ऊंचाई समुद्र तल से 11700 फीट है. जबकि मंदिर परिसर से डेढ़ किमी दूर बनी ध्यान गुफा की ऊंचाई करीब 12250 फीट है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुफा में रुकने वाले दूसरे मेहमान
केदारनाथ के विकास का जिम्मा संभालने के बाद प्रधानमंत्री ने ही केदारनाथ में गुफा बनाने के निर्देश दिए थे. बीते साल बनी गुफा का संचालन इस साल से विधिवत शुरू हो गया. इस साल महाराष्ट्र के जय शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुफा में रुकने वाले दूसरे मेहमान होंगे. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री केदारनाथ पहुंचने के बाद सांय गुफा में मेडिटेशन करेंगे. इसके लिए तैयारियां भी की जा रही है.

बाबा केदारनाथ के दर श्रद्धालुओं के लिए फिर खुले, इसके साथ ही चार धाम यात्रा शुरू

बाबा से जीत का आशीर्वाद लेंगे
एसपीजी,जिलाधिकारी,एसपी ने भी बुधवार को गुफा का निरीक्षण किया. हालांकि गुफा में सभी जरूरी इंतजाम है किंतु पीएम के दौरे को देखते हुए गढ़वाल मंडल विकास निगम गुफा में साफ-सफाई और अन्य व्यस्थाएं जुटाने में लगा है. इधर लोकसभा चुनाव की भागदौड़ के बाद पीएम एक ओर बाबा से जीत का आशीर्वाद लेंगे वहीं हिमालय की गुफा में ध्यान कर मन को आध्यात्मिक शांति प्रदान करेंगे. गरुड़चट्टी में साधना के बाद यह पहला मौका है जब नरेंद्र मोदी केदारनाथ में ध्यान करेंगे. हालांकि तब मोदी सामान्य यात्री के रूप में थे,और अब देश के प्रधानमंत्री हैं.

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com