नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 9 राज्यों की कुल 72 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इनमें से एक दर्जन से ज्यादा सीटें हैं, जिन पर हो रहे चुनाव को लेकर देशभर की नजरें टिकी हैं. चूंकि चौथे चरण की 72 में से 56 सीटों पर वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने जीत दर्ज की थी, इसके मद्देनजर इन सीटों पर चुनाव का क्या परिणाम रहेगा, इसको लेकर सियासी जानकारों की निगाह लगी हुई है. इस चरण में 14 ऐसी VIP सीटें हैं, जिन पर भाजपा और विपक्षी दलों के दिग्गज नेता चुनाव लड़ रहे हैं. जाहिर है इन सीटों के चुनाव परिणाम देश की राजनीति को प्रभावित करने वाले होंगे. आइए डालते हैं चौथे चरण की 14 VIP सीटों के चुनाव पर एक नजर.

9 राज्यों की 72 सीटों पर शुरू हुआ मतदान, कई केंद्रीय मंत्री समेत दिग्गजों का भविष्य दांव पर

बिहार
बेगूसरायः बिहार में चौथे चरण के चुनाव के तहत 5 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इनमें सबसे महत्वपूर्ण सीट है बेगूसराय, जहां से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ सीपीआई से कन्हैया कुमार और राजद के प्रत्याशी डॉ. तनवीर हसन मैदान में हैं.

उत्तर प्रदेश
उन्नावः चौथे चरण के चुनाव के तहत उत्तर प्रदेश के उन्नाव, इटावा और कन्नौज लोकसभा सीटों पर सोमवार को वोट डाले जा रहे हैं. उन्नाव सीट से जहां भाजपा के सांसद साक्षी महाराज की प्रतिष्ठा दांव पर है. इनके खिलाफ कांग्रेस की उम्मीदवार अन्नु टंडन मैदान में हैं. इस सीट पर सपा प्रत्याशी अरुण शंकर शुक्ला भी ताल ठोंक रहे हैं.
इटावाः इस लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार रामशंकर कठेरिया के खिलाफ कांग्रेस के अशोक कुमार दोहरे चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं.
कन्नौजः यूपी की यह सीट समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के मैदान में होने से चर्चा में है. डिंपल यहां से पहले भी सांसद रह चुकी हैं. इस बार उनके खिलाफ भाजपा के सुब्रत पाठक चुनाव मैदान में हैं.
कानपुरः कांग्रेस के दिग्गज नेता श्रीप्रकाश जायसवाल अपनी परंपरागत सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. पूर्व में यहां से भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी सांसद थे. लेकिन इस बार भाजपा ने यूपी सरकार के मंत्री सत्यदेव पचौरी को चुनाव मैदान में उतारा है.

महाराष्ट्र
मुंबई उत्तरः कांग्रेस ने इस सीट से बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं उनके खिलाफ भाजपा ने यहां के मौजूदा सांसद गोपाल शेट्टी को एक बार फिर चुनाव लड़ने का मौका दिया है. शेट्टी ने 2014 के चुनाव में इस सीट से संजय निरूपम को हराया था.
मुंबई उत्तर मध्यः महाराष्ट्र की इस प्रतिष्ठित सीट पर भाजपा की तरफ से पूनम महाजन चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रही हैं. वहीं उनके खिलाफ कांग्रेस ने पूर्व सांसद और अभिनेता सुनील दत्त की बेटी प्रिया दत्त को मैदान में उतारा है.
मुंबई दक्षिणः हाल ही में महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए युवा नेता मिलिंद देवड़ा इस लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में ताल ठोंक रहे हैं. उनके खिलाफ मैदान में शिवसेना के मौजूदा सांसद अरविंद सावंत चुनाव लड़ रहे हैं.

मध्यप्रदेश
छिंदवाड़ाः एमपी की यह सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती है. यहां से दिग्गज नेता कमलनाथ चुनाव जीतते रहे हैं. लेकिन इस बार उनके मुख्यमंत्री बन जाने के बाद पार्टी ने कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को टिकट दिया है. उनके खिलाफ भाजपा ने नथनशाह कवरेती को मैदान में उतारा है.

राजस्थान
जोधपुरः प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को कांग्रेस ने यहां से चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं उनके खिलाफ केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को भाजपा ने उम्मीदवार के तौर पर उतारा है.
बाड़मेरः भाजपा के दिग्गज नेता जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह यहां से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ भाजपा ने कैलाश चौधरी को मैदान में उतारा है.

ओडिशा
केंद्रपाड़ाः तटीय राज्य ओडिशा की इस लोकसभा सीट पर बीजू जनता दल के उम्मीदवार अनुभव मोहंती का मुकाबला भाजपा में अभी हाल ही में शामिल हुए बैजयंत पांडा से हो रहा है. आपको बता दें कि बीजेडी के पूर्व नेता बैजयंत पांडा लोकसभा चुनाव से पहले ही भाजपा में शामिल हुए हैं.

पश्चिम बंगाल
आसनसोलः लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल के चुनाव पर देशभर के सियासी विशेषज्ञों की नजरें लगी हुई हैं, क्योंकि राज्य में पहली बार भाजपा को एक उभरती ताकत के तौर पर देखा जा रहा है. आसनसोल लोकसभा सीट से भाजपा ने जहां केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को टिकट दिया है, वहीं उनके खिलाफ तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार पूर्व अभिनेत्री मुन मुन सेना मैदान में हैं. यहां से कांग्रेस के बिस्वरूप मंडल और सीपीएम के गौरांग चटर्जी भी चुनाव लड़ रहे हैं.
बर्दवानः भाजपा के दिग्गज नेता एसएस अहुलवालिया के खिलाफ यहां से तृणमूल कांग्रेस की मुमताज संघमिता चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रही हैं.

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com