जयपुर: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान सोमवार को होगा. इन 13 सीटों पर कुल 153 प्रत्याशी मैदान में हैं और मतदान के लिए सभी सुरक्षा व अन्य इंतजाम कर लिए गए हैं. पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद होगा उनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह, पूर्व जयपुर राजघराने की सदस्य दीया कुमारी तथा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह और पी पी चौधरी शामिल हैं. Also Read - बीजेपी सांसद ने लोकसभा चुनाव लड़ने को बनवाया था फर्जी जाति प्रमाण पत्र, एफआईआर

Also Read - बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को एमपी हाईकोर्ट से झटका

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मतदान सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक होगा. जिन 13 सीटों पर मतदान होना है उनमें टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा तथा झालावाड़ बारां शामिल हैं. Also Read - सूरत के बाद अब आज अहमदाबाद की कोर्ट में हाजिर होंगे राहुल गांधी

जोधपुर सीट इन चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण सीटों में से एक है जहां मुख्यमंत्री गहलोत के बेटे वैभव के सामने भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा सांसद एवं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत चुनाव लड़ रहे हैं. गहलोत के लिए यह सीट प्रतिष्ठा के सवाल के रूप में देखी जा रही है और गहलोत ने खुद की सीट पर प्रचार के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. वह कुल मिलाकर 90 रैलियां, बैठक व रोडशो कर चुके हैं. चुनाव प्रचार शनिवार शाम समाप्त हो गया. जोधपुर सीट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभा की थी जबकि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रोडशो किया. एक अन्य प्रमुख सीट मारवाड़ क्षेत्र की बाड़मेर है जहां से पूर्व विदेश मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने भारतीय जनता पार्टी के कैलाश चौधरी हैं.

91 साल की अन्नपूर्णा शुक्ला बोलीं- मैंने एक मां की तरह PM मोदी को विजयी होने का आशीर्वाद दिया

मानवेंद्र सिंह भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर सांसद व विधायक रहे हैं. वह गत विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे. बाड़मेर सीट में बाड़मेर का पूरा जिला व पास के जैसलमेर जिले का लगभग आधा हिस्सा आता है. इसकी सीमा पाकिस्तान से लगती है. वहीं भाजपा की पूर्व विधायक व पूर्व जयपुर राजघराने की सदस्य दीया कुमारी राजस्थान की राजसंमद सीट से प्रत्याशी हैं. पीपी चौधरी पाली से चुनाव लड़ रहे हैं.

टोंक सवाई माधोपुर सीट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस प्रत्याशी नमो नारायण मीणा तथा भाजपा के मौजूदा सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया के बीच मुकाबला है. अजमेर सीट पर उद्योगपति एवं कांग्रेस प्रत्याशी रिजु झुंझुनूवाला तथा भाजपा के भागीरथ चौधरी के बीच मुकाबला है. जहां तक अजमेर सीट का सवाल है तो 2009 में यह सीट कांग्रेस के सचिन पायलट ने जीती थी जो इस समय राज्य के उपमुख्यमंत्री हैं. निर्वाचन विभाग के अनुसार इन 13 सीटों में मतदान के लिए 28182 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस बीच उदयपुर के नारायण सेवा संस्थान ने दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए 150 व्हील चेयर अधिकारियों को उपलब्ध करवाई है. राज्य की बाकी 12 सीटों पर 6 मई को मतदान होगा.

लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com