नई दिल्लीः भारत में लोकतंत्र के सबसे बडे़ पर्व लोकसभा चुनाव में लोगों से बढ़ चढ़कर भाग लेने की अपील के साथ एक डूडल बनाया है. आज देश के अलग-अलग हिस्सों में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत मतदान हो रहा है. इसी मद्देनजर रखकर गूगल ने अपने डूडल में एक स्याही लगी उंगली दिखाई है, जिसको क्लिक करने पर यूजर्स मतदान प्रक्रिया की व्याख्या करने वाले पेज पर पहुंच जाते हैं. इस डूडल की पहुंच केवल भारत के लिए है, जहां दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में मतदान हो रहे हैं. Also Read - कौन हैं क्रिकेटर राशिद खान की पत्नी? Google ने बताया अनुष्का शर्मा का नाम - जानें क्या है वजह!

इंटरैक्टिव डूडल पेज पर देश में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की मदद करने के लिए जानकारी शामिल है. इसमें बताया गया कि केवल वही लोग मतदान कर सकते हैं जिनका नाम मतदाता सूची में है मतदाता मतदान केंद्र, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों, चुनाव की तारीखों और समय, पहचान पत्रों और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के बारे भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. Also Read - Google Pixel 4a India Launch Date: इंतजार खत्म! Google Pixel 4a स्मार्टफोन भारत में 17 अक्टूबर को होगा लॉन्च, जानें डीटेल

543 लोकसभा सीटों के लिए मतदान सात चरणों में होगा जो 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, छह मई, 12 मई और 19 मई को होगा मतगणना 23 मई को होगी. पहले चरण में गुरुवार को लोकसभा की 91 सीटों के लिए मतदान हो रहे हैं. आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तेलंगाना में एक ही चरण में मतदान होंगे. Also Read - गूगल ने जोहरा सहगल की याद में बनाया डूडल, जानिए आज का दिन क्यों है अहम

असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी मतदान हो रहे हैं. डूडल ने मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया की व्याख्या की और कई विवरण भी दिए.

– सबसे पहले मतदान अधिकारी आपका नाम मतदाता सूची में देखेंगे और आपके आईडी प्रूफ की जांच करेंगे.

– दूसरा, मतदान अधिकारी आपकी उंगली पर स्याही लगाएंगे, आपको एक पर्ची देंगे और एक रजिस्टर पर आपके हस्ताक्षर लेंगे (फॉर्म 17 ए).

– आपको पर्ची तीसरे मतदान अधिकारी के पास जमा करानी होगी और अपनी स्याही लगी उंगली दिखानी होगी उसके बाद, मतदान केंद्र की ओर बढ़ना होगा.

– इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के चिह्न् के सामने बटन दबाकर अपना वोट रिकॉर्ड करें, ऐसा करने पर आपको बीप की आवाज सुनाई देगी.

– वीवीपीएटी मशीन की पारदर्शी विंडो में दिखाई देने वाली पर्ची की जांच करें सीलबंद वीवीपीएटी बॉक्स में गिरने से पहले पर्ची सात सेकंड तक दिखाई देगी जिस पर उम्मीदवार के सीरियल नंबर, नाम, और चिह्न् होगा.

– अगर आप किसी भी उम्मीदवार को पसंद नहीं करते हैं, तो आप नोटा, ‘ऊपर दिए गए में से कोई नहीं’ बटन दबा सकते हैं यह ईवीएम पर आखिरी बटन होता है.